विदेश

Dubai Expo का समापन, इंडिया पवेलियन की विरासत जारी

यूएई में भारत की विरासत के हिस्से के रूप में यह मंडप भविष्य के लिए रहेगा

दुबई: इंडिया पवेलियन ने एक्सपो 2020 दुबई में छह महीने तक चली अपनी प्रदर्शनी का 31 मार्च को सफलतापूर्वक समापन किया।

एक्सपो में सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित मंडपों में से एक के रूप में इंडिया पवेलियन ने रिकॉर्ड कायम किया। पिछले साल 1 अक्टूबर को इसके उद्घाटन के बाद से इसमें 17.5 करोड़ से अधिक लोग देखने पहुंचे।

यूएई में भारत की विरासत के हिस्से के रूप में यह मंडप भविष्य के लिए रहेगा। यह केएलटी इमारत के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को मूर्त रूप देगा और पर्यावरण के अनुकूल होगा।

वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने इसका उद्घाटन इंडिया पवेलियन में 31 मार्च को किया था।

एक्सपो के बंद होने तक 1,753,889 लोग देखने आए। 29 मार्च को एक्सपो 2020 दुबई में भारत का सम्मान दिवस समारोह हुआ, जिसमें गोयल ने भी भाग लिया।

संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा, जिस तरह से भारत दुबई एक्सपो में खुद को प्रदर्शित करने में सक्षम है, उससे हमें खुशी और गर्व है।

6 महीनों के दौरान भाग लेने वाले विभिन्न क्षेत्रों और राज्यों ने हर अवसर का उपयोग करने में सक्षम हैं। विस्तार करने और बढ़ने के लिए।

इसके अलावा, हमारे उज्‍जवल युवा दिमाग और उद्यमियों ने भी इस अवसर का लाभ उठाया है, और हमें इस बात पर गर्व है कि इंडिया इनोवेशन हब केवल शुरू हो रहा है।

इंडिया पवेलियन उन कुछ लोगों में से एक है जो इसके लिए बने रहेंगे भावी पीढ़ी और आने वाले वर्षो में हमारे देश की कहानी सुनाती रहेगी।

सुधीर ने कहा, दुबई एक्सपो में भारत की बेहद सफल भागीदारी के साथ संयुक्त अरब अमीरात के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत किया गया है।

हमने पिछले छह महीनों में यहां कई बैठकें देखी हैं, जिन्होंने भविष्य के संघों के लिए एक संवाद शुरू किया है और उनमें से कई ने पहले ही सफल साझेदारी की है।

इंडिया पवेलियन में विभिन्न भाग लेने वाले राज्यों और क्षेत्रों के प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित 2000 से अधिक बैठकें हुईं, जिसमें निवेश के अवसरों और सहयोग के पारस्परिक क्षेत्रों पर चर्चा की गई।

पवेलियन में पिछले 6 महीनों में विभिन्न राज्यों, क्षेत्रों और स्टार्टअप्स द्वारा 100 से अधिक एमओयू/एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए।

इंडिया पवेलियन के इंडिया इनोवेशन हब प्रोजेक्ट के तहत एलिवेट पिचिंग सीरीज ने पिछले 6 महीनों में 700 से अधिक स्टार्टअप्स को भी प्रदर्शित किया।

एलिवेट ने भारतीय स्टार्टअप्स को अवसर प्रदान किए और उभरते उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सही सलाह, मंच और नेटवर्किं ग के अवसरों के साथ मदद की।

इंडिया पवेलियन ने भारत की विशाल सांस्कृतिक विविधता, क्षेत्रीय विशेषज्ञता और भाग लेने वाले राज्यों की व्यावसायिक क्षमता का सफलतापूर्वक प्रतिनिधित्व किया।

एक्सपो की थीम कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर को प्रतिबिंबित करते हुए इंडिया पवेलियन ने देश की क्षेत्रीय विशेषज्ञता, राज्यों के प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों और देश भर के नवोदित उद्यमियों के नवीन विचारों को प्रदर्शित किया। इसे हाल ही में शीर्ष के बीच भी पहचाना गया था।

प्रदर्शनी समूह द्वारा पीपुल्स चॉइस श्रेणी के तहत अपने विशिष्ट डिजाइन और नवाचार के लिए एक्सपो 2020 दुबई में तीन मंडप बनाए गए थे।

इन मंडपों ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, गोवा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वोत्तर राज्यों और जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों जैसे कई राज्यों की मेजबानी की, जिन्होंने सफलतापूर्वक अपने व्यावसायिक आकर्षण का प्रदर्शन किया।

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ और उनकी भागीदारी के दौरान प्रमुख वैश्विक निवेशकों से निवेश के अवसर प्राप्त किए।

मीडिया और मनोरंजन, जल, इस्पात, खाद्य, कृषि और आजीविका, स्वास्थ्य और कल्याण, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई), नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, अंतरिक्ष, शहरी और ग्रामीण विकास, तेल और गैस जैसे प्रमुख क्षेत्र।

इन क्षेत्रों में विकास और निवेश के अवसरों को उजागर करने के लिए टेक्सटाइल, नॉलेज एंड लर्निग, और पर्यटन ने भी इंडिया पवेलियन में संबंधित सप्ताह आयोजित किए।

मंडप में उच्च प्रोफाइल महमान पहुंचे, जिनमें अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री, एन.वी. रमना, भारत के मुख्य न्यायाधीश, रामचंद्र प्रसाद सिंह, केंद्रीय इस्पात मंत्री, एम.के. स्टालिन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, ओम बिरला, लोकसभा अध्यक्ष, पिनाराई विजयन, केरल के मुख्यमंत्री, हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और आवास और शहरी मामलों के मंत्री, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन और संसदीय मामलों के राज्यमंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री, भूपेंद्र पटेल, गुजरात के मुख्यमंत्री, राजीव चंद्रशेखर, केंद्रीय मंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता राज्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री, और भारत के विदेश सचिव, हर्ष वी. श्रृंगला, डॉ. के. सिवन, अध्यक्ष, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और सचिव, अंतरिक्ष विभाग सहित अन्य शामिल हैं।

इनके अलावा, नारायण राणे, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (एमएसएमई), आर.के. सिंह, केंद्रीय ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, दर्शन वी. जरदोश, केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री, भानु प्रताप सिंह वर्मा, एमएसएमई राज्यमंत्री और सतीश महाना, औद्योगिक विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार (यूपी), कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ वर्चुअल तौर पर शामिल हुए।

इंडिया पवेलियन देखने वालों में सलमान खान, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, एस.एस. राजामौली, राम चरण, एनटीआर जूनियर, जान्हवी कपूर, जावेद जाफरी, आर. माधवन, शान, कैलाश खेर, सलीम-सुलेमान, हरिहरन, नेहा कक्कड़, बेनी दयाल, जोनिता गांधी जैसे गायक, भारतीय टेनिस स्टार, सानिया मिर्जा और प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर, उद्यमी और फिल्म निर्माता मनीष मल्होत्रा सहित कई हस्तियां शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker