बिहार

नेपाल में 5.5 तीव्रता का भूकंप, North Bihar में झटकों से सहमे लोग

पटना: बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण,पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर के आसपास जिले में रविवार की सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए।

सुबह 7: 58 Minute से लेकर 8: 01 के बीच भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र Nepal का Kathmandu बताया जा रहा है।

भूकंप को कुछ लोग नहीं कर सके महसूस

नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) से 170KM दक्षिण पूर्व क्षेत्र में 5.5 तीव्रता से आए भूकंप (Earthquake) के झटकों का सबसे ज्यादा असर Bihar के पूर्वी चम्पारण में देखने को मिला।

यहां 5 Second तक कंपन हुआ। हालांकि भूकंप की तीव्रता बहुत कम होने के कारण कुछ लोग तो इसको महसूस ही नहीं कर सके। कुछ जब तक इसे समझ पाते झटके आने Close हो चुके थे।

इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई

हालांकि जैसे ही लोगों को यह साफ हो गया कि भूकंप है वे डर गए और बाहर आ गए। इस झटके ने लोगों के मन में वर्ष 2015 की याद ताजा कर दी।

जब भूकंप ने Nepal में कहर ढा दिया था। अप्रैल 2015 में नेपाल में भयंकर भूकंप आया था। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 7.8 मापी गई थी। उसकी तुलना में आज का भूकंप काफी Week कहा जा सकता है।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि Bihar के बहुत से सीमावर्ती जिलों में भी उस भूकंप की वजह से नुकसान हुआ था।

जहां तक नेपाल (Nepal) में हुए नुकसान की बात है तो कहा जा रहा है कि उसकी वजह से करीब 9000 लोगों की Death हो गई थी। इसमें 22 हजार के आसपास के लोग जख्मी हो गए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker