हेल्थ

पालक और पनीर एक साथ खाना सेहत के लिए होता है खतरनाक, जानें कैसे

Health Desk : अधिकतर लोगों खासकर वेजिटेरियन (Vegetarian) को पनीर (Paneer) खाना काफी पसंद होता है। अक्सर हमारे घरों पर हम पालक पनीर (Palak Paneer) बनाते हैं।

पालक पनीर की सब्जी वाकई में काफी स्वादिष्ट होती है जिसके कारण लोग इसे खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पालक और पनीर को एक साथ खाना हमारे सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है।

यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल (Nmami Agarwal) ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अंकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर इस बात का जिक्र किया कि पनीर और पालक को एकसाथ नहीं खाना चाहिए।

ये दो ऐसे फूड कोंबिनेशंस हैं जो एकसाथ अच्छा असर नहीं दि

ये दो ऐसे फूड कोंबिनेशंस हैं जो एकसाथ अच्छा असर नहीं दिखाते। जानिए नमामी के अनुसार पालक पनीर (Palak Paneer) को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए और यह कैसे हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है, “हेल्दी ईटिंग (Healthy Eating) का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप सही समय पर सही चीजें खाएं बल्कि इसका यह मतलब भी है कि आप सही कोंबिनेशन में चीजों का सेवन करें.”

Palak Paneer

नहीं मिल पाता है पालक का पोषक तत्व

बता दें कि ऐसे कई Food हैं जिन्हें खाने पर वे एकदूसरे के पोषक तत्वों को सोख लेते हैं और शरीर को उन्हें खाने पर किसी तरह का फायदा नहीं होता है।

ऐसे ही दो कोंबिनेशन वाले पोषक तत्व हैं कैल्शियम और आयरन। बता दें पनीर कैल्शियम (Calcium) से और पालक आयरन से भरपूर होते हैं।

नमामी के अनुसार, “एक साथ खाने पर पनीर का कैल्शियम पालक से आयरन (Iron) को सोख लेता है। अगर आप पालक का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो पालक को आलू या फिर कोर्न के साथ पकाकर खाएं।”

Palak Paneer

इन चीजों को भूल कर भी ना खाएं एक साथ

पालक और पनीर के अलावा और भी कई फूड कोंबिनेशन (Food Combinations) हैं जो सेहत के लिए अच्छे साबित नहीं होते, जैसे पालक से बनी Dishes को कॉफी या चाय (Coffee Or Tea) के साथ नहीं खाना चाहिए। चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स और टैनिन्स आयरन के एब्जोर्प्शन को बाधित करते हैं।

Palak Paneer

दूध और सिट्रस फ्रूट्स (Milk and Citrus Fruits) जैसे संतरे को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में दर्द और एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो सकती है।

Palak Paneer

चिकन और आलू को भी साथ नहीं खाना चाहिए। यह दोनों ही प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर होते हैं और इंसुलिन को बढ़ा सकते हैं।

ऑलिव ऑयल को सूखे मेवों (Dry Fruits To Olive Oil) के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनके फैट्स और प्रोटीन आपस में मेल नहीं खाते और पचाने में मुश्किल होते हैं।

Palak Paneer

नोट: ऊपर दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय (Medical Opinion) का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker