… और जांच हुई तो महिला की कोख के बदले आंत में मिला भ्रूण, 23 हफ्ते की….

एक मी‎डिया रिपोर्ट के मुताबिक अमे‎‎रिका में एक महिला प्रेग्नेंट थी और उसे इस बात की खबर ही नहीं थी। उसे ये बात पता भी ऐसी परिस्थिति में चली कि वो खुश होने की बजाय बहुत ज्यादा डर गई

News Aroma

Baby Growing in Intestines: एक म‎हिला उस समय Shocked रह गई जब उसे पता चला ‎कि बच्चा उसके पेट की बजाय आंत में पल रहा है।

हालां‎कि डॉक्टरों ने स्कैन करने के बाद बच्चे की तीन माह पहले ही ‎डिलीवरी करा दी और ‎फिर ICU में रखकर उसकी देखरेख की।

एक मी‎डिया रिपोर्ट के मुताबिक अमे‎‎रिका में एक महिला प्रेग्नेंट (Pregnant) थी और उसे इस बात की खबर ही नहीं थी। उसे ये बात पता भी ऐसी परिस्थिति में चली कि वो खुश होने की बजाय बहुत ज्यादा डर गई।

इस महिला की केस स्टडी New England Journal Offers Medicine में पब्लिश हुई है। महिला की उम्र 37 साल बताई जा रही है। उसे पेट के निचले हिस्से में तेज़ दर्द हो रहा था। इस तरह से 10 दिन तक दर्द सहने की हद हो गई तो जब वो अस्पताल पहुंची तो उसके पेट में बहुत ज्यादा सूजन थी।

… और जांच हुई तो महिला की कोख के बदले आंत में मिला भ्रूण, 23 हफ्ते की…. - ...And when the investigation was done, instead of the womb of the woman, a fetus of 23 weeks was found in her intestine.

बच्चा मां के लिवर में पलने लगा

डॉक्टरों ने जब पेट का स्कैन किया तो वे दंग रह गए। महिला की कोख के बजाय उसकी आंत में सामान्य भ्रूण (Fetus) दिखाई दिया। इस भ्रूण की उम्र 23 हफ्ते थी और वो कुदरती तौर पर अपना विकास कर रहा था।

दरअसल महिला की इस स्थिति को मेडिकल साइंस में इक्टॉपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic Pregnancy) कहते हैं। इस परिस्थिति में महिला का एग यूट्रस के बजाय किसी और अंग में विकसित होने लगता है। हालांकि ऐसे सिर्फ 1 फीसदी केस ही अब तक सामने आए हैं। ऐसे केस में ज्यादा खतरा मां को होता है क्योंकि ट्यूब रप्चर या शॉक का खतरा बना रहता है।

… और जांच हुई तो महिला की कोख के बदले आंत में मिला भ्रूण, 23 हफ्ते की…. - ...And when the investigation was done, instead of the womb of the woman, a fetus of 23 weeks was found in her intestine.

हालांकि इस केस में बच्चे को 29 हफ्ते बाद ही डिलीवर करा लिया गया और 3 महीने ICU में रखने के बाद मां और बच्चे दोनों को डिस्चार्ज कर दिया गया। अब वह दौनों ही सामान्य हैं। वैसे एक केस के पहले भी ऐसा मामला सामने आ चुका है, जिसमें बच्चा मां के लिवर (Liver) में पलने लगा था।

हमें Follow करें!