भारत

राहुल से ईडी की पूछताछ गैरकानूनी: अजय माकन

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से प्रवर्तन निदेशालय  की पूछताछ को कांग्रेस ने गैरकानूनी करार दिया है।

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि बिना FIR के ED को पूछताछ का अधिकार नहीं है।

ED ने अभी तक राहुल गांधी के खिलाफ FIR की कोई कॉपी साझा नहीं की है। इसलिए यह पूछताछ पूरी तरह से अवैध है।

माकन ने कहा कि देश के आम जनमानस की आवाज उठाने के लिए राहुल गांधी को परेशान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन विपक्षी नेताओं ने भाजपा की सदस्यता ले ली उन पर तो कोई कार्रवाई नहीं की जा रही लेकिन जो विपक्ष में रहकर भाजपा की गलत नीतियों का विरोध कर रहे हैं उन्हें सरकार जांच एजेंसियों से परेशान करा रही है।

माकन ने कहा कि भाजपा सरकार आने के बाद से बीते आठ वर्षों मे ED ने पांच हजार से अधिक मामले दर्ज किए हैं। ईडी ने अधिकतर मामले विपक्षी नेताओं को परेशान करने के लिए दर्ज किए हैं।

माकन ने कहा…

उन्होंने कहा कि कांग्रेस केन्द्र की अग्निवीर योजना का विरोध करते हुए देश के युवाओं के साथ खड़ी है। मकान ने कहा कि अग्निवीर योजना से युवाओं को कोई लाभ नहीं होने वाला है।

माकन ने कहा कि ED की गैरकानूनी पूछताछ (illegal interrogation) और अग्निवीर योजना के विरोध में कांग्रेस आज जंतर-मंतर पर सत्याग्रह कर रही है और शाम को इन दोनों मुद्दों को लेकर कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रपति से मुलाकात करेगा।

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड (National Herald) मामले में पूछताछ के लिए आज पुन: ED ने तलब किया है। ED इससे पहले राहुल गांधी से तीन दिन में लगभग 30 घंटे की पूछताछ कर चुकी है।