खेल

ICC मेल क्रिकेट बैटिंग रैंकिंग में इंग्लैंड के जो रूट टॉप 3 में शामिल, भारत के यशस्वी…

ICC Male Cricket Batting Rankings: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ICC पुरुष टेस्ट Batting Ranking में शीर्ष तीन में वापस आ गए हैं, जबकि भारत के सलामी बल्लेबाज Yashasvi Jaiswal इसी सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ICC Male Cricket Batting Rankings

भारत की पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त लेने के लिए कड़ी मेहनत से हासिल पांच विकेट की जीत के बाद बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की गई।

पूर्व शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रूट ने पहली पारी में नाबाद 122 रन की पारी खेली और वह दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए, इसके अलावा वह All-rounders में तीन स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए। बाएं हाथ के जायसवाल, जिन्होंने श्रृंखला की शुरुआत 69वें स्थान से की थी, 73 और 37 के स्कोर के बाद तीन पायदान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

प्लेयर ऑफ द मैच, विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल के 90 और 39 के स्कोर ने उन्हें 31 स्थान ऊपर उठाकर 69वें स्थान पर पहुंचा दिया है, जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल बल्लेबाजी रैंकिंग में चार स्थान ऊपर 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिनका नेतृत्व अभी भी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन कर रहे हैं।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने 42 और 60 के स्कोर के बाद पहली बार शीर्ष 20 में प्रवेश किया है।

ICC Male Cricket Batting Rankings

गेंदबाजों की सूची में, रांची टेस्ट से आराम दिए गए जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में, अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की दूसरी पारी में पांच विकेट ने उन्हें अपना दूसरा स्थान बरकरार रखते हुए 21 रेटिंग अंकों के अंतर को कम करने में मदद की है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (10 पायदान ऊपर 32वें स्थान पर) और इंग्लैंड के शोएब बशीर (38 पायदान ऊपर 80वें स्थान पर) ने भी करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

पुरुषों की एकदिवसीय रैंकिंग में, सबसे बड़े मूवर नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज़ रहे हैं, जिन्होंने कीर्तिपुर में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 tri-series में नेपाल के खिलाफ 31 रन पर चार विकेट और नीदरलैंड के खिलाफ 15 रन पर दो विकेट लिए, जिससे वह 11वें स्थान और 642 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं, जो एकदिवसीय क्रिकेट में नामीबिया के किसी खिलाड़ी द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्थान और अंक हैं।

ICC Male Cricket Batting Rankings

Netherlands के ऑफ स्पिनर आर्यन दत्त ने पिछले हफ्ते नामीबिया के खिलाफ 34 रन पर छह विकेट के बाद 2-41 और 3-16 के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में अपना सफर जारी रखा और संयुक्त 36वें स्थान पर पहुंच गए। नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरस्मस ने नेपाल के खिलाफ 52 रन बनाए और नीदरलैंड के खिलाफ 3-33 विकेट लेकर पहली बार शीर्ष 10 ऑलराउंडरों में शामिल हो गए।

टी 20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 24, 45 और 33 के स्कोर के बाद पहली बार शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं। पहले मैच में टिम डेविड की सिर्फ 10 गेंदों में 31 रनों की तेज पारी ने उन्हें छह पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंचा दिया और अपने करियर में पहली बार 600 अंकों की बाधा को पार किया।

कप्तान मिच मार्श अपने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ के कारनामे के बाद T-20 बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पर और T-20 ऑलराउंडरों की सूची में 21 स्थान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुँच गए। शीर्ष छह गेंदबाज अपरिवर्तित हैं, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (सातवें स्थान पर) शीर्ष 10 में एकमात्र नए हैं, जबकि New Zealand के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन श्रृंखला में अपने पांच विकेट के बाद उसी श्रेणी में 20 स्थान ऊपर 29वें स्थान पर पहुंच गए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker