Lohri पर बनाये सबका मनपसंद परफेक्ट लेयर पराठा, काम आएंगे ये टिप्स

किसान अपने नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के रूप में लोहड़ी मनाते हैं।

साल 2022 का पहला पर्व Lohri के रूप में मानाया जाता है। Lohri का त्योहार उत्तर भारत के कई हिस्सों में बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। किसान अपने नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के रूप में Lohri  मनाते हैं।

Everyone's favorite perfect layer paratha made on Lohri, these tips will come in handy

पंजाब राज्य के अतिरिक्त ये त्यौहार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भी काफी उत्साह से मनाया जाता है। बच्चे इस अवसर पर कंडे और लकड़ी जमा करते हैं, जिनके घर में नई नई शादी होती है बच्चे उनके घरों से पैसे आदि लेकर मूंगफली ,गजक ,गुड़ पट्टी आदि खरीदते हैं। अलाव जलाकर उसके चारों ओर भांगड़ा करते हैं। जलती हुई आग में तिल गुड और मूंगफली आदि का भोग लगाते हैं और उपस्थित लोगों को भी मूंगफली,रेवड़ी आदि बांटते हैं। वहीं दक्षिण भारत में ये पर्व पोंगल के रूप में मनाया जाता है। लोग ये मानते हैं कि इस पर्व को उस दिन मनाया जाता है, जब सर्दियों में ये साल का सबसे छोटा दिन और रात साल की सबसे बड़ी रात होती है, लेकिन ये केवल मान्यता है, क्योंकि साल का सबसे छोटा दिन और रात 21 दिसंबर को होता है।

मौज-मस्ती, नाच-गाने और खाने पीने का त्योहार Lohri जल्द ही दस्तक देने वाला है। ऐसे में अगर आपने भी लोहड़ी का मजा दोगुना करने के लिए दोस्तों या अपनों के बीच डिनर पार्टी रखी है और लोहड़ी पार्टी मेन्यू में लेयर या परत पराठे को भी जगह देने वाले हैं तो इन किचन टिप्स को फॉलो करना न भूलें।

लेयर पराठा बनाने के टिप्स-

Everyone's favorite perfect layer paratha made on Lohri, these tips will come in handy

लेयर पराठे के लिए कैसे गूथें आटा-

पराठा चाहे कोई भी हो लेकिन उसके लिए आटा अच्छी तरह से गूंथें। पराठे के लिए कभी भी बासी आटे का इस्तेमाल न करें। बासी आटा फ्रिज में रखने की वजह से टाइट हो जाता है और उससे बनने वाले पराठे को भी खराब कर सकता है। लेयर पराठा बनाने के लिए आटा गूंथते समय उसमें थोड़ा सा नमक और तेल जरूर डालें। जिससे आटा मुलायम बनता है।आटा गूंथने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए उसे ढककर छोड़ दें। 15 मिनट बाद दोबारा आटे को अच्छी तरह गूथें। ऐसा करने से आटा मुलायम हो जाता है। लेयर पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए आटे में थोड़ी सी अजवाइन मिला दें। अजवाइन पराठे का स्वाद बढ़ाने के साथ इन्हें जल्दी पचने में भी मदद करेगी।

ये गलतियां करने से बचें-

-परत या लेयर पराठा बनाने के लिए कभी भी पराठे के आटे को बहुत सख्त नहीं गूंथें। वरना आपको बेलने में मुश्किल आ सकती है।

-आटा गूंथने के तुरंत बाद उसका इस्तेमाल न करें उसे कुछ देर रेस्ट के लिए जरूर रखें।

-आटा गूंथने के लिए कभी भी बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें। वरना आटा गीला हो जाएगा।

-पराठे के लिए इस्तेमाल होने वाला आटा ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे पहले गूंथा हुआ होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: इस वर्ष Makar Sankranti इन चार राशियों वालों के लिए लेकर आ रहा है शुभ सयोंग 

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button