टेक्नोलॉजी

आपका Facebook अकाउंट हो गया है हैक, तो इस तरह से मिलेगा वापस, अपनाएं ये तरीका

Facebook की अच्छी बात तो यह है कि अकाउंट हैक होने के बाद भी आप उसे भी Recover कर सकते हैं। बस इसके लिए कुछ Simple Steps Follow करने होंगे।

Facebook Feature : Social Media Platforms में Facebook का यूज काफ़ी लोकप्रिय है। Facebook पर लोगों की कई पर्सनल और अहम जानकारी भी होती है।

यह डाटा परेशानी का घर तब होता है जब किसी का फेसबुक हैक कर लिया जाता है। इतना ही नहीं Facebook Account हैक कर उसके डाटा और फोटो का मिस यूज भी किया जा सकता है।

अगर आपके Facebook Account का Password और Email चेंज नजर आए या आपको वैसे मैसेज या पोस्ट देखें जो आपने नहीं किया है। आपको तभी सावधान हो जाना चाहिए और यह समझ लेना चाहिए कि आपका फेसबुक अकाउंट किसी ने हैक कर लिया है।

हालांकि Facebook की अच्छी बात तो यह है कि अकाउंट हैक होने के बाद भी आप उसे भी Recover कर सकते हैं। बस इसके लिए कुछ Simple Steps Follow करने होंगे।

इसके लिए आपको सेंटिग एंड प्राइवेसी में जाना होगा। इसके बाद पासवर्ड और सिक्योरिटी को सेलेक्ट करवना होगा। इसके बाद चेंज पासवर्ड पर क्लिक करें। इसमें आपको पुराने पासवर्ड को भी डालना होगा।

आपका Facebook अकाउंट हो गया है हैक, तो इस तरह से मिलेगा वापस, अपनाएं ये तरीका

इस तरह चेक कर सकते हैं जहां पर आपका अकाउंट लॉगिन  है

Password and Security पेज पर आप उन डिवाइस को भी चेक कर सकते हैं जहां पर आपका अकाउंट लॉगिन  है।

इसके लिए आपको Where You’re Logged in पर क्लिक करना होगा। इसमें से कोई भी डिवाइस ऐसा है जो आपका नहीं है आप उसे तुरंत रिमूव कर दें।

इसके बाद Suspicious log in पर क्लिक करें। फिर आपको अकाउंट सिक्योर करने के लिए सिक्योर अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको फेसबुक के बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

आपका Facebook अकाउंट हो गया है हैक, तो इस तरह से मिलेगा वापस, अपनाएं ये तरीका

फेसबुक सपोर्ट पेज से भी मदद ले सकते हैं

आप फेसबुक सपोर्ट पेज से भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको Password and Security पेज पर जाकर Get Help पर जाना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट हैक हुआ है इसे रिपोर्ट करें।

अगर हैकर ने आपके फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट कर दिया है तो आपको Facebook.com/hacked पर जाना होगा।

यहां पर आपको फेसबुक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर को एंटर करना होगा। अगर ये नंबर आपके रजिस्टर्ड नंबर से मैच करता है तो फेसबुक आपको अकाउंट के एक्सेस को रिगेन करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी महंगाई राहत, DR में 13 फीसद की बढ़ोतरी

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker