मनोरंजन

फ्लैश गॉर्डन के डयरेक्टर माइक हॉजेस का 90 साल की उम्र में निधन

मुंबई: फ्लैश गॉर्डन (Flash Gordon) और क्रुपियर (Croupier) जैसी फिल्मों के ब्रिटिश निर्देशक माइक हॉजेस (Mike Hodges) का निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे।

पीपुल पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, आई विल स्लीप व्हेन आई एम डेड (I’ll Sleep when I’m Dead) के निर्माता माइक कैपलन ने एनबीसी न्यूज से उनकी मौत की पुष्टि की।

कैपलन के अनुसार

कैपलन के अनुसार, होजेस की मृत्यु इंग्लैंड (England) के डोरसेट में उनके घर में हृदय गति रुकने के चलते हुई।

होजेस का लंबा करियर (Career) रहा है, वो 1950 के दशक से ही काम कर रहे हैं। फिल्मों में शुरूआत करने से पहले, उन्होंने रॉयल नेवी माइन्सवीपर (Royal Navy Minesweeper) पर अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा में दो साल बिताए, जिसे वह अपनी पहली फिल्म गेट कार्टर के लिए प्रेरणा के रूप में श्रेय दिया।

द गार्जियन (The Guardian)द्वारा मई में प्रकाशित एक पत्र में उन्होंने कहा था: दो साल तक मैं भयानक गरीबी और अभाव का शिकार था। मैं नौसेना में एक नए चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered accountant) के रूप में गया और एक गुस्सैल, कट्टरपंथी होकर वहां से निकला।

बीस साल बाद, जब मुझे टेड लुईस (Ted Lewis) की महान पुस्तक पर फिल्म बनाने के लिए कहा गया, तो मैंने उस दुनिया को पहचान लिया और अपने स्वयं के अनुभवों को इसके साथ जोड़ दिया, उन्होंने कहा।

उनकी दूसरी फिल्म, पल्प 1971 (Pulp 1971) में गेट कार्टर रिलीज (Carter Release) होने के एक साल बाद आई। फिर 1980 के दशक में हॉजेस के निर्देशन की प्रतिभा फ्लैश गॉर्डन के साथ प्रमुखता से उभरी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker