बिहार

बिहार में AIMIM के चार विधायक राजद में शामिल

इसके साथ ही राजद 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 80 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, जिसने 77 विधायकों के साथ भाजपा को पछाड़ दिया है

पटना: बिहार में AIMIM के पांच में से चार विधायक बुधवार को पार्टी छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हो गए।

चार विधायक बिहार (Bihar) के सीमांचल इलाके के कोचाधामन से विधायक मोहम्मद इजहर आसफी, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, बयासी के सैयद रुकनुद्दीन और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र के अजहर नईमी हैं।

इसके साथ ही राजद 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 80 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, जिसने 77 विधायकों के साथ भाजपा को पछाड़ दिया है।

तेजस्वी यादव चारों विधायकों के साथ विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) से मिलने पहुंचे और उन्हें घटनाक्रम की जानकारी दी।

इसके साथ ही AIMIM के पास केवल एक विधायक अख्तरुल इमाम रह गये हैं, जो विधानसभा में पार्टी के नेता भी हैं।

AIMIM के विधायकों का राजद में विलय इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके साथ ही वाम दलों के 16 विधायकों के साथ पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की ताकत 96 तक पहुंच गई है।

जबकि, कांग्रेस (Congress) बिहार में महागठबंधन से बाहर है, अगर पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में आती है तो वह राजद का समर्थन कर सकती है।

अगर कांग्रेस के 19 विधायकों को भी शामिल कर लिया जाए, तो संख्या- बहुमत से सिर्फ 7 कम, 115 तक पहुंच जाएगी।

अधिकांश विधायक 90 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा

अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद AIMIM के चार पूर्व विधायक राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करेंगे।

इस महीने की शुरूआत में, अख्तरुल इमाम ने कहा था कि उनकी पार्टी के सदस्यों से 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद से बड़ी पार्टियों द्वारा संपर्क किया जा रहा था, लेकिन वे वफादार रहे।

हालांकि, AIMIM के अधिकांश विधायक अपने भविष्य को लेकर आशंकित थे, हाल के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (Elections) में अपनी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए, जहां उन्होंने 90 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी जीतने में विफल रही।

AIMIM को धर्मनिरपेक्ष विचारधारा वाले दलों के वोट काटने के लिए भाजपा की बी टीम के रूप में देखा जाता है।

उन्होंने 2020 के चुनावों में बिहार की  सी20 से अधिकटों पर राजद की संभावनाओं पर प्रहार किया और उनमें से पांच जीतने में सफल रहे।

इस परिणाम के साथ, AIMIM  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर उत्साहित थी, लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हुआ।

इसके साथ ही AIMIM के विधायकों को पता था कि बिहार के मतदाता 2025 के चुनाव में उनका समर्थन नहीं कर सकते हैं और वे इससे पहले ही राजद (RJD) में विलय करना चाहते थे

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker