झारखंड

पारा शिक्षकों के लिए खुशखबरी, सरकार तैयार करेगी उनकी सेवा पुस्तिका, अब आगे..

झारखंड के के सहायक अध्यापकों (Mercury Teachers) के लिए बड़ी खुशखबरी। चंपाई सोरेन सरकार ने उनकी सेवा पुस्तिका तैयार करने का निर्णय लिया है।

Jharkhand Para Teacher News: झारखंड के के सहायक अध्यापकों (Mercury Teachers) के लिए बड़ी खुशखबरी। चंपाई सोरेन सरकार ने उनकी सेवा पुस्तिका तैयार करने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना (Jharkhand Education Project) की निदेशक किरण कुमारी पासी ने दिशा-निर्देश जारी किया है। जिलों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि पारा शिक्षकों द्वारा उनकी सेवा पुस्तिका के संधारण की मांग की जा रही है। शिक्षकों की ई-सेवा पुस्तिका तैयार कर ई विद्यावाहिनी पर अपलोड की जाएगी।

एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा ने इस निर्णय का किया स्वागत किया है। मोर्चा के संजय दुबे ने कहा है कि शिक्षकाश काफी दिनों से इसकी मांग कर रहे थे। उन्होंने शहरी क्षेत्र के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के मानदेव में भी चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग की है।

सरकार के निर्णय के अनुसार, सभी शिक्षकों को इसकी जानकारी देने और उनकी पूर्ण विवरणी 31 मार्च 2024 तक ई विशवाहिनी पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। सेवा पुस्तिका तैयार करने लिए सभी जिलों के सहायक Computer Programmer की प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किया जावेगा, राज्य में लगभग 60 हजार पारा शिक्षक कार्यरत हैं।

x