हेल्थ

Heart Patient के लिए अच्छी नींद है ज़रूरी, नहीं तो परेशानी बढ़ने की संभावना

Heart Patient : अच्छी नींद अच्छे सेहत की पहचान है। अगर हार्ट के पेशेंट हो तो Heart को फिट रखने के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक माना गया है।

एक Reaserch के अनुसार Heart Patient को रात 9 बजे से 10 बजे के बीच में सोना चाहिए। Heart को सुरक्षित रखने के लिए सोने का यही सही समय है। दरअसल एक रिसर्च में 43 और 79 वर्ष की आयु के बीच 88,000 से अधिक मरीजों को शामिल किया गया था।

Good sleep is important for Heart Patient, otherwise the problem will increase

लोगों के सोने के समय और जागने के समय इकट्ठा किया गया। जिसमें पाया गया कि जो मरीज रात 9 बजे से 10 बजे के बीच में सोते हैं उन्हें परेशानी कम होती है। जो मरीज रात के 10 बजे के बाद सोते हैं उन्हें परेशानी अधिक होती है।

हार्ट के मरीजों पर रिसर्च

इसके अलावा इनकी जीवन शैली के आधार पर उनका मूल्यांकन किया गया। इस आधार पर यह दावा किया गया है। इस दौरान इन लोगों के सोने के समय और जागने के समय इकट्ठा किया गया। इसके अलावा इनकी जीवन शैली के आधार पर उनका मूल्यांकन किया गया।

Good sleep is important for Heart Patient, otherwise the problem will increase

हार्ट को फिट रखना जरूरी

खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते देश में हार्ट अटैक (Risk of heart diseases) की दिक्कत बढ़ रही है। क्या आप जानते हैं कि हार्ट को फिट रखने के लिए पौष्टिक खान-पान के अलावा अच्छी नींद लेना (Right Bedtime For Heart Health) भी जरूरी है।

Good sleep is important for Heart Patient, otherwise the problem will increase

नींद कम लेने के चलते हार्ट संबंधित बीमारियों (Lack of sleep increase heart disease) के अलावा मोटापा (obesity) और टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) आपको घेरने लगती है। ऐसे में हार्ट को फिट रखना बेहद जरूरी है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। News Aroma इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker