झारखंड

JSSC पेपर लीक मामले की जांच को लेकर सरकार उदासीन, अमर बाउरी ने सदन में…

Third Day of the Budget Session of Jharkhand Assembly: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के बजट सत्र (Budget Session) के तीसरे दिन मंगलवार को सदन में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि JSSC मामले में सरकार उदासीन है। हम पहले दिन से CBI जांच की मांग कर रहे हैं। युवाओं को न्याय मिलने का रास्ता नहीं दिख रहा।

सरकार इसे ठंडे बस्ते में डालने की कोशिश कर रही है। मैं फिर से CBI जांच की मांग करता हूं। ऐसा नहीं हुआ तो युवाओं के भविष्य बर्बाद होने के लिए यह सरकार जिम्मेवार होगी।

विनोद सिंह ने कहा कि इस मुद्दे पर सदन नहीं चल रहा है। राज्य बनने के बाद से परीक्षाओं में गड़बड़ी हो रही है। JPSC घोटाले की CBI जांच हुई। उसका क्या हश्र हुआ सबको पता है। सरकार JSSC मामले में पहल करें। नहीं तो कहीं JPSC जैसे JSSC का हश्र न हो जाये। नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि उदास इसलिए हैं, क्योंकि युवाओं के भविष्य की चिंता है। JSSC पेपर लीक की CBI जांच हो।

राज्य में जनजातीय भाषाओं के शिक्षकों और किताबों की कमी : लोबिन हेंब्रम

विधायक लोबिन हेंब्रम ने सदन में कहा कि राज्य के स्कूलों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई नहीं हो रही। जनजातीय भाषाओं के शिक्षकों और किताबों की कमी है। उन्होंने कहा कि किसी क्लास में जनजातीय भाषा की पढ़ाई नहीं हो रही। इसपर प्रभारी मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि संथाली, कुडुख, हो भाषा की पढ़ाई कुछ स्कूलों में हो रही है। बाकी स्कूलों में वित्तीय वर्ष 2025-26 में में पढ़ाई शुरू होगी।

नीलकंठ ने सदन में स्कूलों के किचेन शेड निर्माण का मुद्दा उठाया

नीलकंठ सिंह मुंडा ने सदन में स्कूलों के किचेन शेड निर्माण का मुद्दा उठाया। उन्होंने सवाल किया कि 13 जिलों के 2600 स्कूलों में किचन शेड का निर्माण करना था। 20 करोड़ राशि आवंटित की गयी थी।

सरकार बताये स्कूलों को आवंटन राशि कब भेजी गयी और अब तक कितने स्कूलों में किचन शेड बना है। इसपर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि वे 13 जिलों की रिपोर्ट विधायक को दे देंगे। बाकी 11 जिलों के लिए 2300 करोड़ की राशि आवंटित कर दी गयी है।

विधायक जमीन दिलवा दें, एक नहीं दो स्टेडियम बनवा देंगे : मंत्री हफीजुल

ढुल्लू महतो ने सदन में कहा कि सरकार से अपने विधानसभा में स्टेडियम बनाने की मांग की थी। सरकार ने जवाब दिया है कि स्टेडियम बन गया है। सरकार बताये कि मेरे विधानसभा में स्टेडियम कहां बना है। इसपर मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि एक नहीं दो स्टेडियम बनायेंगे। विधायक सिर्फ जमीन उपलब्ध करा दें।

सभी प्रखंडों में खुलेगा डिग्री कॉलेज : मिथिलेश ठाकुर

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि अभी विधानसभा वार डिग्री कॉलेज खोला जा रहा है। आने वाले दिनों में प्रखंडों में भी डिग्री कॉलेज खोला जायेगा। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने लंबोदर महतो के सवाल पर यह जवाब दिया। विधायक ने बोकारो के कसमार और पेटरवार प्रखंड में डिग्री कॉलेज खोलने की मांग की थी।

BJP विधायकों ने सदन के बाहर दिया धरना

BJP विधायक सदन के बाहर JSSC CGL पेपर लीक मामले को लेकर धरने पर बैठे। विधायकों ने हाथों में तख्तियां लिये पेपर लीक मामले की CBI जांच की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker