टेक्नोलॉजीभारत

भारत सरकार ने गुपचुप तरीके से VLC Media Player पर लगाया वैन, जाने इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: भारत सरकार दुनियाभर में प्रचलित वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) पर भारत में पूरी तरह से गुपचुप तरीके से Banned लगा दिया है।

इसके पीछे का कारण जो भी हो, लेकिन भारत में इसे बंद करने का सबसे बड़ा कारण साइबर अटैक (Cyber Attack) से देश को बचाना माना जा रहा है।

ऐसा इसलिए कि VLC Media Player के जरिये हैकर्स (Hackers) कितने ही प्रकार के Viral को रीलीज (Release) करके लोगों और सरकारी सिस्टम को हैक करने की फिराक में बैठे हैं।

Media Player को Van करने के पीछे ‘चीन कनेक्शन’

बहरहाल, इसके पीछे एक और कारण माना जा रहा है जो भारत के लिए और भी परेशानी वाला है। माना जा रहा है कि इस Media Player को Banned करने के पीछे ‘चीन कनेक्शन’ का परिणाम हो सकता है, क्योंकि बीजिंग के साथ एक हैकर ग्रुप ने वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) को Hack करने के लिए मैलवेयर के साथ वीएलसी मीडिया प्लेयर में घुसपैठ की है।

सिमेंटेक के Cyber ​​Security शोधकर्ताओं के अनुसार, सिकाडा पीड़ित भारत, अमेरिका, कनाडा, इजराइल, हांगकांग और कई अन्य देशों में पाए जाते हैं।

सिकाडा ग्रुप ने कई देशों पर किया था हमला

अप्रैल में, सिकाडा ग्रुप ने High-Profile पीड़ितों को लक्षित करते हुए कई देशों पर हमला किया। सिमेंटेक (Symantec) के शोधकर्ताओं ने पाया कि चीन स्थित हमलावरों ने समझौता किए गए उपकरणों पर मैलवेयर स्थापित करने के लिए VLC Media Player का इस्तेमाल किया।

वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) को देश के सभी प्रमुख Internet सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, वीडियो स्ट्रीमिंग (Video Streaming) प्रदाता को किसी भी वीपीएन सेवा (VPN Service) का उपयोग करके Phone-Laptop पर एक्सेस किया जा सकता है।

देश में VLC Website तक पहुंच को प्रतिबंधित क्यों किया

Apple App स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर Download के लिए भी उपलब्ध है। सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है कि देश में VLC Website तक पहुंच को प्रतिबंधित क्यों किया गया है। इसके द्वारा विकसित किया गया है वीएलसी को वीएलसी मीडिया प्लेयर वीडियोलेन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित किया गया है।

वीएलसी डीवीडी-वीडियो, वीडियो सीडी और स्ट्रीमिंग प्रोटोकॉल (VLC DVD-Video, Video CD and Streaming Protocols) सहित कई ऑडियो और वीडियो संपीड़न विधियों और फाइल फॉर्मेट्स का समर्थन करता है।

यह Computer Network पर Media को स्ट्रीम करने में सक्षम है और मल्टीमीडिया फाइलों को ट्रांसकोड कर सकता है।

वीएलसी, अधिकांश Multimedia ढांचे की तरह, एक बहुत ही मॉड्यूलर डिजाइन (Modular Design) है जो नए फाइल फॉर्मेट्स, कोडेक्स, इंटरफेस या स्ट्रीमिंग विधियों के लिए मॉड्यूल/प्लगइन्स को शामिल करना आसान बनाता है।

बहरहाल, हर देश अपने यहां की तकनीक को पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहता है। बावजूद इसके कई Cyber अपराधी इस फिराक में लगे रहते हैं कि वहां की तकनीक को किसी तरह से हैक कर लिया जाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker