हेल्थ

Health Care : इन सब्जियों के सेवन से नहीं होगी खून की कमी, Blood Pressure रहेगा Control

शरीर में Blood Circulation के धीमें होने के कारण बदन में दर्द,मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथ पैरों का ठंडा होना जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसलिए शरीर में Blood Circulation को संतुलित रखने की सलाह दी जाती है।

Health Care : गर्मी के दिनों में कमजोरी की समस्या बहुत लोगों को होती हैं। ऐसा Blood Circulation के धीमें या शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।

शरीर में Blood Circulation के धीमें होने के कारण बदन में दर्द,मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथ पैरों का ठंडा होना जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इसलिए शरीर में Blood Circulation को संतुलित रखने की सलाह दी जाती है। शरीर में खून की समस्या के लिए रोज हरी सब्जियां खानी चाहिए।

Health Care Consumption of these vegetables will not cause lack of blood, blood pressure will be under control

आइए जानते हैं उन हरी सब्जियों के बारे में जो Blood Circulation को संतुलित रखते हैं।

Onion

प्याज खाने से Blood Circulation बेहतर होता है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉएड होता है, जो दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। रोज़ खाने के साथ प्याज खाना Blood Circulation बेहतर होता है। साथ ही नसों धमनियों में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं। गर्मी में प्याज़ खाने से लू भी नहीं लगती है।

Health Care Consumption of these vegetables will not cause lack of blood, blood pressure will be under control

Garlic

लहसुन भी दिल की सेहत सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए हेल्दी होता है। लहसुन खाने से Blood Circulation को बढ़ावा मिलता है। तो आप भी चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सही से बना रहे, दिल स्वस्थ रहे, तो लहसुन का सेवन जरूर करें।

Tomato

टमाटर के सेवन से एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम की एक्टिविटी को कम करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है। टमाटर का जूस पीने से ब्लड वेसल्स खुलता है Blood Circulation सही रहता है।

Green Vegetables

इनमें मौजूद पोषक तत्व रक्त प्रवाह को शरीर में बढ़ाते हैं। हरी सब्जियां ब्लड वेसल्स को चौड़ा बनाती हैं, जिससे दिल से लेकर पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है।

Health Care Consumption of these vegetables will not cause lack of blood, blood pressure will be under control

Ginger

अदरक का इस्तेमाल वर्षों से परंपरागत मेडिसिन के रूप में किया जाता रहा है। यह ब्लड प्रेशर को कम करता है Blood Circulation को सुधारता है। आप अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। रोज़ अदरक खाने से Blood Circulation सही रहता है। यह हाई Blood Pressure को भी Control करता है।

यह भी पढ़ें : Health Care : खाली पेट कभी ना खाये Watermelon, नहीं तो हो सकता है आपके लिवर को नुकसान