हेल्थ

पेट सही तरह से साफ करने के लिए रोज करें इन फ़लों का सेवन

अगर पेट सही तरह से साफ न हो, तो पूरे दिन बैचेनी सी होती है

हेल्थ: आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यही वजह है कि पाचन तंत्र (Digestion) कमजोर हो जाता है, एसिडिटी (Acidity) और कब्ज (Constipation) जैसी शिकायत लोगों को हो रही है।

ठीक उसी तरह अगर पेट सही तरह से साफ न हो, तो पूरे दिन बैचेनी सी होती है। ऐसे में पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

क्योंकि सब जानते हैं कि फलों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए फलों का सेवन करने से पेट साफ रहता है। आइये जानते हैं कौन से फल को खाने से पेट साफ होता है…

Apple

सेब

सेब (Apple) का सेवन पेट के लिए काफी अच्चा होता है। क्योंकि सेब में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं, तो इससे पेट साफ होता है। साथ ही कई और भी बीमारियां दूर होती है।

Papaya

पपीता

पपीता (Papaya) का सेवन भी पेट के लिए काफी फायदेमंद मानते है। क्योंकि पपीता में विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन ई, बीटा केरोटीन, फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। जिससे पेट साफ होता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट पपीता का सेवन करना चाहिए।

Guava

अमरूद

अमरूद (Guava) में फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। इसलिए इसका सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई रोजाना एक अमरूद का सेवन करता है, तो इससे पेट साफ होता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती है।

Pear

नाशपाती

कब्ज और पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए नाशपाती (Pear) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाशपाती में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए अगर कोई रोजाना इसका सेवन करता है, तो इससे पेट साफ होता है।

Bel ka Sharbat

बेल की शरबत

गर्मी के मौसम में बेल का शरबत (Bel ka Sharbat) पेट के लिए काफी फायदेमंद मानते है। रोजाना नियमित रूप से बेल का शरबत पीने से कब्ज और एसिडिटी जैसी शिकायत दूर होती है।

Grapes

अंगूर

इस मामले में अंगूर (Grapes) का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अंगूर में फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जिसके सेवन से पेट साफ होता है।

Lemon

नींबू

नींबू (Lemon) का सेवन भी काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला एसिड पेट साफ करने में मददगार हो सकता है। साथ ही नींबू पेट को ठंडक भी पहुंचाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker