झारखंड

झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, Alert जारी

रांची : रांची मौसम केंद्र ने झारखंड (Jharkhand) में 8 से 10 अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक इस दौरान दक्षिण-पूर्वी एवं उत्तर पूर्वी, दक्षिणी और मध्य भाग के कई जिले में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है। इस बीच तेज हवा और मेघ गर्जन भी होगा।

कई स्थानों पर तो भारी बारिश के साथ आंधी चलने के भी आसार हैं। Ranchi में 9-10 अगस्त को भारी बारिश होगी।

ऐसा बंगाल की खाड़ी में आने वाले 24 घंटे में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से होगा। मौसम केंद्र की ओर से इसको लेकर Yellow Alert भी जारी कर दिया गया है।

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन कायम

मौसम केंद्र (Weather Station) के वैज्ञानिक के मुताबिक अभी तटीय आंध्रप्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन (Cyclonic Circulation) कायम है।

ऐसे में लो प्रेशर (Pressure) सिस्टम के प्रभावी होने से आंधी चलेगी और भारी बारिश होगी। इसका असर Jharkhand के कई इलाकों में दिखेगा।

बताया गया कि 8 अगस्त को पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, धनबाद, जामताड़ा, गोड्डा, साहबगंज और पाकुड़ जिले में कुछ स्थान पर Heavy Rain हो सकती है।

नौ को रांची, पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, खूंटी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के बहाव, गर्जन के साथ अलग-अलग स्थान पर भारी बारिश (Rain) होगी। 10 को भी रांची, खूंटी, लोहरदगा, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, गुमला जिले में आंधी चलेगी। मेघ गर्जन और वज्रपात (Thunder-Thunder) के साथ तेज बारिश होगी।

अगले तीन दिन तापमान में 2-3 °C की गिरावट आएगी

अधिकतम तापमान में नहीं होगा कोई बड़ा बदलाव मौसम पूर्वानुमान में आने वाले दो दिन में अधिकतम Temperature में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

इसके बाद अगले तीन दिन तापमान में 2-3 °C की गिरावट आएगी। इधर आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के बावजूद शाम साढ़े पांच बजे पैमाने पर जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 34.7 और मेदिनीनगर का 34.3 °C रहा।

जो सामान्य से क्रमश: 2.7 और 2.4 °C ज्यादा रहा। Ranchi का अधिकतम तापमान 31.0 °C रिकॉर्ड हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker