भारत

मदरसे में जबरन हिंदू कार्यकर्ताओं ने की पूजा, तीन हिरासत में, हाई अलर्ट पर पुलिस

कर्नाटक: कर्नाटक में मुस्लिम संगठनों ने शुक्रवार को बीदर में ऐतिहासिक महमूद गवां मदरसे (Mahmud Gawan Madrasa) के अंदर हिंदू कार्यकर्ताओं के घुसने और पूजा करने के बाद विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

जिसके बाद पुलिस हाई अलर्ट पर है। घटना बुधवार को हुई। घटना की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया (Social Media)  पर वायरल (Viral) हो गए हैं।

पुलिस के अनुसार, बीदर में दशहरा जुलूस में भाग लेने वाले हिंदू कार्यकर्ताओं के एक समूह ने बुधवार रात महमूद गवां मदरसे के परिसर के अंदर घुसकर पूजा की।

मदरसे का रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) द्वारा किया जाता है। 1460 ई. में बने मदरसे को भारत के महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक माना जाता है।

एक कोने में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा की

पुलिस ने कहा कि ताले तोड़कर संरक्षित स्मारक के अंदर घुसने वाले हिंदू (Hindu) कार्यकर्ताओं ने जय श्री राम और जय हिंदू राष्ट्र के नारे लगाए और इमारत के एक कोने में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा (worship) की।

तस्वीरों और वीडियो (Video) में स्मारक की सीढ़ियों पर एक बड़ा समूह खड़ा दिख रहा है। घटना के संबंध में 9 मामले दर्ज किए गए हैं और तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

बीदर में मुस्लिम संगठनों ने घटना का विरोध किया है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है और जुमे की नमाज के बाद भारी विरोध की चेतावनी दी है।

एआईएमआईएम (AIMIM) नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने भी घटना की निंदा की है। उन्होंने आरोप लगाया, चरमपंथियों ने गेट का ताला तोड़ दिया और ऐतिहासिक महमूद गवां मस्जिद को अपवित्र करने का प्रयास किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और बीदर पुलिस को संबोधित करते हुए कहा, आप ऐसा कैसे होने दे सकते हैं? बीजेपी केवल मुसलमानों को नीचा दिखाने के लिए ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker