विदेश

अमेरिकी नीलामी में Hitler की घड़ी 11 लाख Dollar में बिकी

वाशिंगटन: यहूदी समुदाय के सदस्यों की आशंका के बावजूद अमेरिका में एक नीलामी में नाजी तानाशाह Adolf Hitler की घड़ी 11 लाख Dollar में बिकी।

BBC के अनुसार, जर्मन घड़ी फर्म ह्यूबर द्वारा बनाई गई है, जिसमें एक स्वस्तिक और उस पर उत्कीर्ण एएच है। इस Maryland में अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन में एक गुमनाम बोली लगाने वाले को बेच दिया गया था।

नीलामी घर, जो ऐतिहासिक ऑटोग्राफ (Historical Autographs), दस्तावेजों और तस्वीरों, सभी संघर्षो से सैन्य, और महत्वपूर्ण अवशेषों से संबंधित है, का कहना है कि Hitler को घड़ी 20 अप्रैल, 1933 को उनके 44वें जन्मदिन पर दी गई थी, जब वह Germany के चांसलर बने थे।

यह घड़ी Mignot परिवार के अनन्य कब्जे में रही

नीलामीकर्ता ने अपने उत्पाद सूची में कहा, दुनिया के कुछ सबसे अनुभवी और सम्मानित घड़ीसाज और सैन्य (Military) इतिहासकारों द्वारा घड़ी और उसके इतिहास पर शोध किया गया है, जिनमें से सभी ने निष्कर्ष निकाला है कि यह प्रामाणिक है और वास्तव में Adolf Hitler से संबंधित है।

इसने यह भी कहा कि घड़ी को युद्ध की स्मृति चिन्ह के रूप में लिया गया था जब 4 May , 1945 को लगभग 30 फ्रांसीसी सैनिकों के एक समूह ने हिटलर के पर्वतीय स्थल Berghof पर धावा बोल दिया था।

नीलामी घर के अनुसार, समूह के सदस्यों में सार्जेट Robert Mignot थे, जो घड़ी के साथ फ्रांस लौट आए, उन्होंने Watch को अपने चचेरे भाई को बेच दिया।

यह घड़ी Mignot परिवार के अनन्य कब्जे में रही है और इसे पहले कभी बिक्री के लिए पेश नहीं किया गया है।

लेकिन 34 Jewish leaders द्वारा हस्ताक्षरित एक खुले पत्र में बिक्री को घृणित बताया गया और नीलामी से Nazi वस्तुओं को वापस लेने का आह्वान किया गया, जिसमें हिटलर की पत्नी Eva Brown की एक पोशाक भी शामिल थी, जिसमें नाजी अधिकारियों की ऑटोग्राफ वाली तस्वीरें और एक पीले रंग की तस्वीर शामिल थी। David के क्लॉथ स्टार पर जूड शब्द अंकित है, जो यहूदी के लिए German है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker