लाइफस्टाइल

इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा बेजान, रूखे और झड़ते बालों से छुटकारा, रोजाना करें यह 3 काम

बालों की समस्या हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है। खासकर महिलाओं में यह समस्या बेहद ही आम है। बालों की घटती चमक महिलाओं को न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित करती है।

Hair Care Tips: लंबे, घने और खूबसूरत काले बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देते है। खासकर भारतीय महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में सुनहरे काले बालों की अहम भूमिका होती है।

लेकिन अक्सर हम काम में उलझे रहने के कारण अपने बालों का कुछ खास ख्याल नहीं रख पाते जिसके कारण हमारे बाल कमजोर काफी कमजोर और बेजान हो जाते हैं।

हालांकि कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर और अपनी कुछ आदतों को बदलकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा बेजान, रूखे और झड़ते बालों से छुटकारा, रोजाना करें यह 3 काम these-home-remedies-will-help-you-get-rid-of-lifeless-dry-and-falling-hair-do-these-3-things-daily

बालों में करें तेल मालिश

नारियल तेल (Coconut Oil), बादाम का तेल या जैतून का तेल जैसा प्राकृतिक तेल लगाकर अपने बालों की जड़ों की मालिश करें। ये तेल आपके बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।

घरेलू सामानों से बनाएं हेयर मास्क

घर पर बने हेयर मास्क (Hair Mask) आपके बालों को कंडीशन करने और उनकी चमक बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं। दही, शहद, एलोवेरा जेल या अंडे का उपयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

बालों को धोने के बाद आखिर में रिन्स के तौर पर एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बालों को चमकदार बनाने और उनको उलझने से रोकने में मदद करता है।

बालों के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव

अपने बालों के प्रकार के लिए बनाए गए Shampoo और Conditioner का इस्तेमाल करें। रूखे बालों के लिए मॉइस्चराइजिंग उत्पादों की तलाश करें, जबकि तैलीय बालों के लिए हल्के उत्पाद बेहतर होते हैं।

रोजाना ना धोएं अपने बाल

हर रोज बाल धोने से प्राकृतिक तेल निकल सकते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। कोशिश करें कि हफ्ते में दो से तीन बार ही बाल धोएं।

गर्म स्टाइलिंग टूल्स से बनाएं दूरी

हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener), कर्लिंग आयरन और हेयर ड्रायर बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनका कम इस्तेमाल करें या हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें।

बालों को धूप से बचाएं

सूरज की तेज किरणें बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। धूप में निकलते समय टोपी पहनें या छाते का इस्तेमाल करें।

हेल्दी डाइट लें

संतुलित आहार बालों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह जानकारी किसी भी विशेषज्ञ द्वारा नहीं दी गई है। इस तरह की किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker