लाइफस्टाइल

ऐसे करें Hair Wash, बालों के चिपचिपेपन से मिलेगा छुटकारा

Hair Care Tips: लंबे और घने बाल Personality को आकर्षक बनाते हैं। लेकिन गर्मी में चिपचिपे बालों की समस्या बढ़ जाती है। जिससे बाल Oily दिखने लगते है। बलों को सही तरीके से ना धोने से Scalp Acne और Dandruff का कारण भी बन सकता है।

Hair Care Tips : लंबे और घने बाल Personality को आकर्षक बनाते हैं। लेकिन गर्मी में चिपचिपे बालों की समस्या बढ़ जाती है। जिससे बाल Oily दिखने लगते है। बलों को सही तरीके से ना धोने से Scalp Acne और Dandruff का कारण भी बन सकता है।

आइए जानते हैं कौन-से Hair Care Tips अपनाने से चिपचिपे बालों से निजात पाई जा सकती है।

1. शैंपू करने का सही तरीका

ऑयली हेयर होने के पीछे आपके शैंपू का ढंग से काम ना करना भी कारण हो सकता है।

How to do Hair Wash, get rid of stickiness of hair

आपको शैंपू को पानी के साथ मिलाकर बाल धोने चाहिए। जो कि शैंपू को बालों तक आसानी से पहुंचने में मदद करता ह। ऑयली स्कैल्प को दूर करने के लिए शैंपू करने का यह सही तरीका है।

2. स्कैल्प की मालिश

आप ने शैंपू लगाने का सही तरीका जान लिया है, लेकिन इसके साथ स्कैल्प को साफ करने का सही तरीका भी जान लेना चाहिए।

How to do Hair Wash, get rid of stickiness of hair

बालों में शैंपू लगाने के बाद आपको हल्की उंगलियों से स्कैल्प की मालिश करनी चाहिए। धीरे-धीरे उंगलियां फिराकर झाग बनाएं और 2 से 3 मिनट छोड़ने के बाद बाल अच्छी तरह धो लें। आप शैंपू को हथेलियों के बीच में रगड़कर भी झाग बनाकर स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

3. Downward Direction में Conditioner

कुछ लोग हेयर कंडीशनर को भी स्कैल्प पर लगा लेते हैं,

How to do Hair Wash, get rid of stickiness of hair

जिससे चिपचिपे बालों की परेशानी हो सकती है। आपको बाल नीचे गिराकर सिर्फ बालों पर Downward Direction में Conditioner लगाना चाहिए। यह बहुत जरूरी हेयर केयर टिप है।

4. Hair Wash का Interval

हर किसी के लिए Hair Wash का Interval अलग हो सकता है। यह आपको अपने बालों की स्थिति देखकर पता लगाना होगा। कुछ लोग हफ्ते में 1 बार शैंपू कर सकते हैं,

How to do Hair Wash, get rid of stickiness of hair

तो कुछ को हर दूसरे दिन हेयर वॉश करना पड़ता है। वहीं, अगर आपके बाल बहुत ज्यादा तैलीय हैं, तो आप रोजाना भी बाल धो सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि चिपचिपे बाल दूर करने के लिए ये Hair Care Tips आपके काम आएंगे।

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी News Aroma की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़े: Uric Acid से चाहिए छुटकारा तो आजमाएं आयुर्वेदिक उपाय

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker