भारत

IIT Delhi ने 53वें दीक्षांत समारोह में 2100 स्नातक छात्रों को दी डिग्री

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने शनिवार को अपने 53वें वार्षिक दीक्षांत समारोह (IIT Delhi Convocation) में 2100 स्नातक छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए गए।

इस मौके पर 13 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित एल्यूमिनी अवार्ड (Alumni Award) से सम्मानित किया गया।

स्नातक डिप्लोमा 08 शामिल

2,100 स्नातक छात्रों में PHD 307, एमटेक 469, एमबीए 146, मास्टर ऑफ साइंस 194, मास्टर ऑफ साइंस (Reserch) – MSR 36, मास्टर ऑफ डिजाइन 13, IIT दिल्ली का PJ डिप्लोमा (नौसेना निर्माण) 25, वीएलएफएम 20, डीआईआईटी 06, बी टेक 773, दोहरी डिग्री (बी.टेक. और एम.टेक.) 100, बी टेक और एम टेक अंडर एडवांस्ड स्टेंडिंग 03, और स्नातक डिप्लोमा 08 शामिल रहे।

यहां पहुंचने के लिए कई बाधाओं को पार किया

इस अवसर पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में नोबेल पुरस्कार विजेता (आर्थिक विज्ञान, 2019) और फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी मुख्य अतिथि थे।

बनर्जी ने IIT दिल्ली के स्नातक छात्रों से भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ‘अतिरिक्त बढ़त’ प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आप कुछ चुनिंदा छात्रों में से हैं। आपने यहां पहुंचने के लिए कई बाधाओं को पार किया है।

लाखों लोगों की जान बचा सकते हैं

उन्होंने कहा कि देश को आप जैसे युवाओं (Youth) की जरूरत है। आप भारत को विकसित राष्ट्र (Develop Nation) बनाने की दिशा में बढ़त दिला सकते हैं।

उसके लिए आप अभी रुकें नहीं बल्कि बदलने की कोशिश करते रहो। बनर्जी ने कहा कि राष्ट्र के लिए उपयोगी होने के एक हजार तरीके हैं।

आप विज्ञान में कुछ अद्भुत कर सकते हैं और देश को गौरवान्वित कर सकते हैं। आप एक वैश्विक कंपनी ढूंढ सकते हैं और सैकड़ों हजारों लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। आप एक दवा का आविष्कार कर सकते हैं और लाखों लोगों की जान बचा सकते हैं।

IIT दिल्ली के निदेशक, प्रो. रंगन बनर्जी ने कहा कि आप भाग्यशाली हैं कि आपने हमारे देश में दुनिया की सबसे अच्छी शिक्षाओं में से एक की तुलना में सबसे अच्छी शिक्षा प्राप्त की है। हमें आपसे बहुत उम्मीदें हैं। आप सही समय पर सही जगह पर हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker