हेल्थ

गर्मी में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ध्यान, ज्यादा ठंडी चीजें खाने से हो सकती है सूजन की समस्या

आप केले या खीरे को ठंडा करके खा सकती हैं

हेल्थ: गर्मियों का मौसम यूं तो हर किसी को परेशान करता है लेकिन इस दौरान गर्भवती महिलाओं (pregnant women) को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को यूं तो कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है लेकिन गर्मियों का मौसम उनकी इन परेशानियों को और बढ़ा सकता है।

इस मौसम में हमेशा ठंडा खाने और पीने का मन करता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान ज्यादा ठंडी चीजें खाने से सूजन की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा इस मौसम में वजन, सूजन बढ़ाना, ब्लड प्रेशर की समस्या और दूसरी परेशानियों हो सकती हैं। अगर आप भी आने वाले कुछ महीनों में मां बनने वाली हैं तो गर्मी से बचने के लिए अपनाएं कुछ सेहतमंद उपाय।
सारी ठंडी चीजें कैलोरी और चीनी से भरपूर नहीं होतीं हैं।

आप केले या खीरे को ठंडा करके खा सकती हैं। इसके अलावा आप थोड़े से पीनट बटर या फलों में ठंडा दही मिला कर भी खा सकती हैं। आप किसी भी तरह की बेरीज को फ्रीज कर सकती हैं और उन्हें पानी या शिकंजी में डालकर पी सकती हैं। ये सब चीजें आपको गर्मी से राहत देंगी।

गर्भावस्था में खासकर गर्मी के मौसम में जींस, जैगिंग्स या मोटी लैगिंग्स न पहनें। मैक्सी ड्रेसेज या फिर पतले-सूती कपड़े पहनें।

कुल मिलाकर हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनने से आपके शरीर को आराम मिलेगा। सैंडल्स, फ्लिप-फ्लॉप्स जैसे फुटवियर पहनें जो आगे से खुले हुए हों और इससे आपके पैर ठंडे रहेंगे। उन्हें हवा लगेगी और उनमें सूजन नहीं आएगी।

नमक की वजह से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा हो जाता है जो बाद में सूजन का कारण बनता है। रेडी टू ईट खाने में सोडियम काफी मात्रा में होता है इसलिए आप कोई भी चीज खाने से पहले उसका लेबल जरूर पढ़ लें। कच्ची सब्जियों और फल की मात्रा को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

गर्मियों में डीहाइड्रेशन की समस्या सामान्य तौर पर हो जाती है। गर्भवती को तो खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भरपूर मात्रा में पानी और अन्य तरल पीएं ताकि आप खुद को गर्मी से बचा सकें। इसके अलावा बिना चीनी मिले हुए फलों के रस भी पी सकती हैं।

जब भी आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगे, आप शॉवर के नीचे खड़ी हो जाएं और बाल गीले करना न भूलें. इससे आप खुद को ठंडा महसूस करने के साथ-साथ साफ भी महसूस करेंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker