Indane Gas Booking : LPG सिलेंडर का बुकिंग नंबर बदला, अगर आपके पास ये नंबर नहीं है तो नहीं आएगा LPG Cylinder, जानें नया नंबर

जिसका आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है सीधा असर

नई दिल्ली: बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ कई चीजों के दाम बढ़े हुए हैं और 1 नवंबर से कई ऐसे बदलाव हुए हैं।

इन सभी के बीच इंडेन गैस (Indane Gas) ने गैस बुकिंग के लिए नंबर पर बदलाव किया है। ऐसे में अगर आप इंडेन के यूजर्स हैं और नए नंबर की जानकारी नहीं है तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है।

आइये जानते हैं उन बदलावों के बारे में जिसका आपकी जिंदगी पर असर पड़ सकता है।

1. इंडेन (Indane Gas) बुकिंग नंबर बदल गया है

तेल कम्पनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने देश भर में इण्डेन गैस की बुकिंग के लिए नया नंबर जारी किया है जो 1 नवंबर से पूरे देश में लागू हो गया है।

कंपनी ने इसकी जानकारी सभी यूजर्स को उनके रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के जरिए दे दी है। कंपनी की तरफ से जो मैसेज जारी किया गया है उसमें कहा गया है, “इंडेन बुकिंग नंबर बदल गया है, अब 7718955555 पर कॉल कर गैस बुक करें।” पहले बुक करने के लिए नंबर था, (9911554411)

Indane Gas ने गैस बुकिंग के नंबर पर किया बदलाव, जाने क्या है वो नए नंबर

Whatsapp से भी बुकिंग

अगर आप Whatsapp से बुकिंग करना चाहते हैं तो यह और भी आसान है। इसका वॉट्सऐप नंबर है 7588888824. वॉट्सऐप पर टाइप करना है REFILL और इस नंबर पर भेज देना है।

इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप मैसेज जाना जरूरी है। अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप मैसेज नहीं जाता है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

2. सिलेंडर के लिए देना होगा OTP

एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) की डिलिवरी को लेकर नियम बदलने जा रहा है। अब गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इसे Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है।

सिलेंडर के लिए देना होगा OTP

तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था को लागू किया है। अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा।

इस व्यवस्था के लागू होने से उन लोगों को परेशानी होगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलिंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है। 100 स्मार्ट शहरों के बाद इसे दूसरे शहरों में लागू किया जाएगा। यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा।

मोबाइल नंबर कराने होंगे अपडेट

अगर ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे Real time अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा।

यानि डिलीवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलीवरी ब्वॉय के जरिए ही अपडेट करा सकते हैं। ऐप के जरिए रियल टाइम बेसिस पर मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा। इसके बाद उसी नंबर से कोड भी जनरेट करने की सुविधा होगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button