खेल

तीसरे टेस्ट मैच में इंडिया ने इंग्लैंड को 434 रनों से हराया, यशस्वी ने दोहरा शतक…

यशस्वी जायसवाल (नाबाद 214) के शानदार दोहरे शतक के बाद Ravindra Jadeja (41 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में स्पिनरों के घातक प्रदर्शन से भारत ने England को तीसरे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 434 रन से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की और पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।

India Defeated England in Third Test Match.: यशस्वी जायसवाल (नाबाद 214) के शानदार दोहरे शतक के बाद Ravindra Jadeja (41 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में स्पिनरों के घातक प्रदर्शन से भारत ने England को तीसरे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 434 रन से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की और पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।

india-defeated-england-by-434-runs-in-the-third-test-match-yashasvi-scored-a-double-century

भारत ने अपनी दूसरी पारी 98 ओवर में 430/4 पर घोषित करने के बाद England को तीसरा टेस्ट जीतने के लिए 557 रनों का विशाल लक्ष्य दिया और मेहमान टीम की पारी को 122 रन पर समेट दिया।

यह मैच Yashshvi Jaiswal के दोहरे शतक, Rohit Sharma के शतक, सिराज के पहली पारी के बेहतरीन स्‍पेल और जडेजा के पांच विकेटों की वजह से और Sarfaraz Khan के जोरदार डेब्‍यू के लिए जाना जाएगा।

india-defeated-england-by-434-runs-in-the-third-test-match-yashasvi-scored-a-double-century

जडेजा के अलावा कुलदीप यादव ने दो और जसप्रीत बुमराह तथा रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। जडेजा को उनके हरफनमौला प्रदर्शन (112, 2/51 और 5/41) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इंग्लैंड की बैजबाल शैली भारतीय गेंदबाजों के सामने फिर ढेर रही। इंग्लैंड की तरफ से पुछल्ले बल्लेबाज मार्क वुड ने अंतिम ओवरों में छह चौके और एक छक्का लगाते हुए सर्वाधिक 33 रन बनाये। वुड को आखिर जडेजा ने मिड ऑफ पर कैच कराया। जडेजा ने ओली पोप,Joe Root, जानी बेयरस्टो और बेन फॉक्स के विकेट भी लिए।

कुलदीप ने कप्तान Ben Stokes और रेहान अहमद को आउट किया। बुमराह ने ज़ैक क्रॉली को पगबाधा किया। पहली पारी के शतकधारी बेन डकेट चार रन बनाकर रन आउट हुए। मेडिकल एमरजेंसी के कारण कुछ समय के लिए इस मैच से बाहर हुए अश्विन ने वापसी करते हुए टॉम हार्टली को बोल्ड कर विकेट लिया।

इससे पहले यशस्वी जायसवाल के शानदार दोहरे शतक के साथ-साथ शुभमन गिल और सरफराज खान के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी 98 ओवर में 430/4 पर घोषित करने के बाद इंग्लैंड के सामने 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

मैच के तीसरे दिन 104 रन पर रिटायर हर्ट होने वाले जायसवाल 236 गेंदों पर 214 रन के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर पर नाबाद रहे। उन्होंने 14 चौके और 12 छक्के लगाए। गिल ने रन आउट होने से पहले 91 रन, सरफराज ने नाबाद 68 तथा कुलदीप यादव ने 27 रन बनाये।

जायसवाल ने साथ ही अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड किया। जायसवाल ने एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के वसीम अकरम के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। जयसवाल एक सीरीज में 20 छक्के लगाने वाले पहले टेस्ट खिलाड़ी भी बन गए हैं।

दूसरी ओर, सरफराज ने भी अपनी 68 रन की शानदार पारी के दौरान इंग्लिश गेंदबाजों की खूब धुनाई की। टेस्ट डेब्यू पर उनका दूसरा अर्धशतक, ऐसा करने वाले वे चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

मुंबई के एक ही स्कूल से आने वाले सरफराज और जायसवाल ने पांचवें विकेट के लिए केवल 26.2 ओवर में 172 रन की साझेदारी की। इन युवा बल्लेबाजों को देखकर पता चला कि भारतीय टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाजी का भविष्य वास्तव में बहुत उज्ज्वल है।

लंच के बाद, जायसवाल ने एक रन लेकर अपना 150 रन पूरा किया और फिर James Anderson को फाइन लेग पर चौका लगाया। यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो जायसवाल ने एंडरसन को पूरी निर्ममता के साथ खेलते हुए फाइन लेग, कवर और सीधे मैदान के ऊपर से तीन छक्के जड़कर ओवर से 21 रन ले लिए।

india-defeated-england-by-434-runs-in-the-third-test-match-yashasvi-scored-a-double-century

सरफराज ने लेग-साइड गैप को आसानी से उठाकर बाउंड्री हासिल करना जारी रखा और आखिरकार डेब्यू पर बैक-टू-बैक अर्द्धशतक हासिल किया। जायसवाल का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा था।

200 रन की पारी के दौरान जायसवाल ने रूट को Back-To-Back छक्के लगाकर इस ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मनाया। इसके बाद सरफराज ने रेहान को लेग साइड पर दो छक्के (Two Sixes) और कवर से चौका जड़ा।

जब कप्तान Rohit Sharma ने पारी घोषित की, तब तक भारत एक विशाल लक्ष्य खड़ा कर चुका था जिसका पीछा करना इंग्लैंड के लिए भारी साबित हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker