भारत

भारतीय नेताओं ने ऋषि सुनक को दी बधाई

बेंगलुरु/चंडीगढ़/,नई दिल्ली: भारतीय मूल के  Rishi Sunak (ऋषि सुनक) के दिवाली के दिन ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होने के बाद भारत के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं ने उन्हें बधाई दी तथा इसे भारत (India) के लिए गौरवशाली क्षण बताया।

कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शिग्गांव में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ब्रिटेन (Britain) ने 200 साल तक भारत पर शासन किया, लेकिन उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा कि भविष्य में ऐसा भी कुछ हो जाएगा।

 घूम गया भाग्य का चक्र

उन्होंने कहा, “आज कई देशों में भारतीय सांसद हैं। अब, ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री (Prime Minister) चुने गए हैं। भाग्य का चक्र पूरी तरह से घूम गया है।”

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रचेंगे। ठीक दिवाली (Diwali) के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणा के बाद सुनक को कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) का निर्विरोध नेता चुन लिया गया है।

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी (Prahlad Joshi) ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह एक गर्व का क्षण है क्योंकि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भारत से हैं। मैं उनकी सफलता की कामना करता हूं।’

भारतीयों के लिए वास्तव में यह गर्व

वहीं, हरियाणा (Hariyana) के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने ट्विटर पर कहा, “भारतीय मूल (Indian Values) के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री चुने जाने पर ऋषि सुनक को बधाई। दीपावली के पावन अवसर पर दुनिया भर के भारतीयों के लिए वास्तव में यह गर्व (Proud) का क्षण है।”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सुनक को बधाई देते हुए ट्विटर पर कहा, “ जबरदस्त खबर। भारतीय पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे हैं। ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के लिए मेरी शुभकामनाएं। उन्हें देश का नेतृत्व सफलतापूर्वक करने के लिए ज्ञान और शक्ति की कामना करता हूं।”

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि ब्रिटेन ने एक जातीय अल्पसंख्यक को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार किया है, लेकिन ‘‘हम अभी भी NRC और CAA जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं।”

सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक के निर्वाचन से अभिभूत हूं

कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumar Swami) ने Twitter पर सुनक को बधाई देते हुए कहा, “कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के वरिष्ठ नेता और ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री बनने जा रहे ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई। वह हमारे कर्नाटक से जुड़े हुए हैं। मैं इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक के निर्वाचन से अभिभूत हूं।”

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और पंजाब (Panjab) के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrinder) ने अपने बधाई संदेश में कहा कि उन्हें यकीन है कि सुनक अपने देश को बड़ी सफलता की ओर ले जाएंगे।

पार पा लेंगे  सभी चुनौतियों से

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पंजाब (Panjab) में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने सुनक को बधाई दी और कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह सभी चुनौतियों से पार पा लेंगे।

उन्होंने भी कहा, “एक समय था जब ब्रिटिश अपने उपनिवेश के तौर पर भारत पर शासन करते थे और अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।”

नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने अबतक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की, पर उन्होंने ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री जॉर्ज ओसबोर्न के इस बाबत किए गए ट्वीट को साझा किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker