विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 81 साल के बाइडेन व 78 साल के ट्रंप आमने-सामने

दोनों के बीच तमाम मुद्दों पर खुले मंच पर होगी बहस, तब जनता देगी वोट

Presidential Election in America: इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद (Presidency) का चुनाव है। नियमानुसार, अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार आमने-सामने बैठकर मुद्दों पर अपनी अपनी राय रखते हैं। इसको सुनने के बाद मतदाता तय करते हैं। उन्हें किसे समर्थन करना है।

इस बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 81 वर्ष के जो बाइडेन और 78 साल के ट्रंप आमने-सामने हैं।

अमेरिका राष्ट्रपति पद के लिए दोनों के बीच पहले डिबेट 27 जून को हो रही है। अमेरिका के Georgia प्रांत के अटलांटा शहर में सीएनएन मुख्यालय पर गुरुवार की रात, भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजे डिबेट शुरू होगी।

बहस में शामिल होने के लिए चार नेशनल सर्वे के आधार पर मुद्दों पर बहस होती है। पिछले 32 सालों के इतिहास में मुख्य दो उम्मीदवार इस डिबेट में शामिल होते हैं। डिबेट मैं टास के माध्यम से तय किया जाता है, पहले डिबेट में कौन भाग लेगा।

इसके लिए सिक्का उछाल कर निर्णय किया जाता है। जब खुले मंच पर डिबेट चल रही होगी। उस समय सारे माइक Microphone बंद रखे जाएंगे। मंच पर नोटस के आधार पर बोलने की अनुमति नहीं होती है।

मार्च तक New York Times के सर्वे के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। जो वाइडेन के लिए उनकी उम्र बड़ी बाधा बन रही है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो वाइडेन ने अमेरिकी नागरिकों जिनके पास दस्तावेज नहीं है। उनके जीवनसाथी को वीजा देने की घोषणा की है।

वही Donald Trump ने अमेरिका के विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को वीजा देने का ऐलान किया है। 27 जून को पहली डिबेट होगी। इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अमेरिका में सरगर्मी तेजी के साथ बढ़ेगी।

2024 के लोकसभा चुनाव में भारत में भी इसी तरह की डिबेट शरू करने की मांग की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और इंडिया गठबंधन (india Alliance) के नेता राहुल गांधी के बीच में डिबेट का प्रस्ताव न्यायिक अधिकारियों और अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा दिया गया था।

राहुल गांधी ने इस प्रस्ताव पर स्वीकृति दे दी थी। प्रधानमंत्री की ओर से इसमें कोई जवाब नहीं आने से आमने-सामने डिबेट भारत में नहीं हो हो सका।

x