करियरझारखंड

झारखंड में मैट्रिक व इंटर का Exam 25 मार्च से कराने की तैयारी, होम सेंटर को लेकर तमाम अटकलों पर लगा विराम

जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने गुरुवार को इस मुद्दे को लेकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से मुलाकात की

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारी की जा रही है।

संभावना जताई जा रही है कि जैक 25 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा ले सकता है। इसे लेकर तैयारी की जा रही है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा…

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार जैक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है, लेकिन यह परीक्षा विभिन्न जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों में ही ली जायेगी।

अब तक कोरोना के मद्देनजर होम सेंटर पर परीक्षा लेने की बात कही जा रही थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने गुरुवार को इस मुद्दे को लेकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से मुलाकात की।

होम सेंटर को लेकर तमाम अटकलों में विराम लगाते हुए उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मैट्रिक-इंटर की परीक्षा डेढ़-डेढ़ घंटे की शिफ्ट में ली जायेगी।

Jharkhand Academic Council preparing to conduct matriculation and inter exam from March 25, put an end to all the speculations regarding home center
ऐसे तैयार होगा क्वेश्चन पेपर

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, माॅडल क्वेश्चन पेपर जारी होने के बाद ही मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रश्न सेट करने की तैयारी शुरू की जाएगी। इसके लिए जैक की ओर से पैनल तैयार किया जा रहा है। उन्हें मॉडल प्रश्न पत्र दिया जाएगा और उसी आधार पर पैनल फाइनल प्रश्न पत्र का सेट तैयार करेगा।

ओएमआर शीट पर होने वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र पहले ही तैयार कर लिये गए थे और अब सिर्फ सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र तैयार करना होगा। इसके बाद इसकी छपाई करवाई जाएगी।

ब्लाॅक लेवल पर भी बनेंगे एग्जाम सेंटर

इधर, इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने की तैयारी है। इसके तहत ब्लाॅक लेवल पर स्कूलों के चयन का निर्देश जिलों को दिया गया है। परीक्षा केंद्रों के रूप में उन्हीं स्कूलों का चयन होगा, जहां चहारदीवार हो।

पर्याप्त कमरे और अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध हों। उम्मीद है कि एक हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जा सकेंगे। इनमें मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं हो सकेंगी।

सभी सेंटरों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से मजिस्ट्रेट से लेकर सुरक्षाबल तैनात किए जाएंगे। कोरोना के मानकों का पालन करते हुए और छह फीट की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चे परीक्षा दे सकेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker