करियरझारखंड

झारखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए कल से शुरू हो रहा ऑनलाइन आवेदन, यहां से करें Apply

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि तत्कालीन परिस्थितियों की वजह से एग्जामिनेशन तिथि में परिवर्तन संभव है

रांची: झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड (Jharkhand Combined Examination Board) ने इस वर्ष राज्य के पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली झारखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन नौ मई से शुरू हो रहा है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 मई है।

एडमिट कार्ड झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षा से चार दिन पहले डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की तिथि 16 जून निर्धारित की गई है।

एग्जामिनेशन तिथि में परिवर्तन संभव है

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि तत्कालीन परिस्थितियों की वजह से एग्जामिनेशन तिथि में परिवर्तन संभव है। अधिक जानकारी के लिए https://jceceb.jharkhand.gov.in/ पर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

एडमिशन टेस्ट के जरिए राजकीय महिला पॉलिटेक्निक, राजकीय पॉलिटेक्निक, पीपीपी मोड पर संचालित पॉलिटेक्निक संस्थानों, गैर राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों तथा उद्योग विभाग द्वारा संचालित झारखंड गवर्नमेंट मिनी टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर रांची, गवर्नमेंट टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर दुमका में टूल एवं डाई मेकिंग कोर्स के पहले साल में एडमिशन लिया जाएगा।

यहां से Download करें PDF

https://jceceb.jharkhand.gov.in/IMP_l/862.pdf

मैट्रिक में न्यूनतम 35 फ़ीसदी अंक लाने वाले उम्मीदवार ही एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वैसे उम्मीदवार जो माइनिंग इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने की इच्छुक होंगे उनकी न्यूनतम उम्र 01 जुलाई, 2022 तक 17 वर्ष होनी चाहिए।

अन्य किसी भी शाखा में एडमिशन के लिए अधिकतम एवं न्यूनतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

ओबीसी उम्मीदवार को 650 रुपये एप्लिकेशन फीस देने होंगे

एडमिशन टेस्ट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ जनरल, ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी (EWS & OBC) उम्मीदवार को 650 रुपये एप्लिकेशन फीस देने होंगे।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी कोटि की महिला उम्मीदवार को 325 रुपये देने होंगे। दिव्यांग उम्मीदवार को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवारों से लिया गया एप्लीकेशन फीस नॉन रिफंडेबल होगा।