झारखंड

झारखंड : पंकज मिश्रा को फोन से बात कराने वाले दो लोगों को ED ने लिया हिरासत में

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) को फोन से बात कराने वाले दो लोगों को हिरासत में लिया है। इन्हीं दो लोगों के जरिए पंकज मिश्रा फोन से कई लोगों से बात करते थे।

पंकज मिश्रा ने फोन के जरिए 12 से अधिक IAS और IPS अधिकारियों से बात की है। हिरासत में लिए गए दोनों पंकज मिश्रा के स्टाफ बताए जा रहे हैं।

हजार करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों की ‘पहचान’ की

ED से मिली जानकारी के मुताबिक उनके पास Money Laundering के कुछ हालिया मामलों के कुछ संदिग्धों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे मोबाइल फोन के बारे में जानकारी थी।

ED (ईडी) की ओर से पंकज मिश्रा द्वारा अवैध गतिविधियों से अर्जित लगभग 42 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति की पहचान की गई है।

ED द्वारा गिरफ्तार (Arrest) पंकज मिश्रा, बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश फिलहाल न्यायिक हिरासत में (Judicial Custody at Present) हैं। उसने राज्य में अब तक अवैध खनन से अर्जित लगभग एक हजार करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों की ‘पहचान’ की है।

झारखंड पुलिस ने अपना बताया था

ED के अनुसार मनी लॉन्ड्रिंग से ( Money Laundering) जुड़े इस मामले में 47 तलाशी अभियान चलाए गए, जिनमें 5.34 रुपये की नकदी, 13.32 करोड़ रुपये बैंक जमा राशि, 30 करोड़ रुपये मूल्य का पानी जहाज, पांच स्टोन क्रशर और दो ट्रक जब्त किये गए हैं।

जांच एजेंसी के अनुसार, छापेमारी में (Raid) दो AK -47 राइफल भी बरामद हुए हैं, जिन्हें बाद में झारखंड पुलिस ने अपना बताया था।

गतिविधियों को अपने सहयोगियों के जरिये ‘नियंत्रित’ करता है

ED ने अपनी चार्जशीट में खुलासा किया है कि झारखंड में 1000 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन (Illegal Mining) हुआ है।

ED ने बताया है कि मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार (Arrest) पंकज मिश्रा को ‘राजनीतिक संरक्षण’ प्राप्त है, क्योंकि वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का राजनीतिक प्रतिनिधि है और उनके विधानसभा क्षेत्र में संचालित कथित अवैध खनन (Illegal Mining) गतिविधियों को अपने सहयोगियों के जरिये ‘नियंत्रित’ करता है।

19 जुलाई को गिरफ्तार किया था

उल्लेखनीय है कि बीते 16 सितंबर को ED ने रांची की विशेष PMLA अदालत में पंकज मिश्रा और उसके दो सहयोगियों-बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था।

पंकज मिश्रा झारखंड के CM हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि हैं और फिलहाल RIMS के पेइंग वार्ड में भर्ती है।ED ने पंकज मिश्रा को बीते 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker