झारखंड

झारखंड : काम में लापरवाही पाए जाने पर प्रभारी हेडमास्टर को किया गया निलंबित, विभाग की कार्रवाई शुरू

गुमला: काम में लापरवाही बरतना एक शिक्षिका (Teacher) सह प्रभारी HM सुमन गुप्ता (Head Master Suman Gupta) को भारी पड़ा।

इसके चलते उन्हें निलंबित (suspended) कर दिया गया है। इस कार्रवाई के बाद से अन्य शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। साथ ही बताया जा रहा है कि इसके बाद से अन्य शिक्षक अपने नाम पर पूरा ध्यान दे रहे हैं।

सुमन के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई के अलावा जिला शिक्षा अधीक्षक वसीम अहमद (DES Wasim Ahmed) ने FIR भी दर्ज करवाने का निर्देश दिया है।

सुमन पर विभाग कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। निलंबन अवधि में सुमन गुप्ता का मुख्यालय प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी पालकोट निर्धारित किया गया है।

14 नवंबर को पाई गई थी अनियमितता

प्रशिक्षु IAS सह सहायक समार्हता आशीष गंगवार (Ashish Gangwar) ने 14 नवंबर को राजकीय बुनियादी विद्यालय कामडारा का औचक निरीक्षण (Surprise Inspection) किया था।

निरीक्षण के क्रम में प्रभारी HM के खिलाफ विद्यालय में बरती गई अनियमितताएं यथा- बेंच डेस्क क्रय में की गई गड़बड़ी, कोरोना काल में कमजोर बच्चों के शिक्षण कार्य के लिए कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं का मानदेय भुगतान न करना, मध्याहन भोजन योजना की राशि में गड़बड़ी पाई गई थी।

DC ने रिपोर्ट मिलने के बाद दिए कार्रवाई करने के निर्देश

प्रशिक्षु IAS द्वारा दी गई रिपोर्ट पर उपायुक्त सुशांत गौरव (DC Sushant Gaurav) सुमन गुप्ता पर कारवाई (Action) करने का निर्देश दिया था।

उक्त के आलोक में प्रभारी HM द्धारा समर्पित स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाये जाने और उनके द्धारा बरती गई। कर्तव्यहीनता के आरोप में निलंबित करते हुये उनके खिलाफ FIR दर्ज कराने का निर्देश DSE ने दिया था।

बता दें कि राज्य में कई जगह शिक्षक काम में बड़े पैमाने पर लापरवाही बरत रहे हैं। इसकी विभाग को लगातार शिकायत भी मिल रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker