झारखंड

खूंटी उपायुक्त ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

खूंटी:  उपायुक्त शशि रंजन (Shashi Ranjan) की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने MOIC और चिकित्सकों के कार्य व दायित्वों के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की। डीसी ने कहा कि उचित स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ अस्पताल प्रबंधन पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने सभी एमओआइसी को निर्देशित किया कि आधारभूत संरचना, दवा की उपलब्धता और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं (Health services) से सम्बंधित सूची उपलब्ध कराई जाए।

सभी योग्य लाभुक का आयुष्मान कार्ड बनाया जाए

साथ ही सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (Health and Wellness Center) में आवश्यक उपकरणों व संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

इसके अतिरिक सभी एम्बुलेंस में उपलब्ध संसाधनों को दुरुस्त करते हुए व्यवस्थित करने का निर्देश उपायुक्त नेस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया। DC ने समय-समय पर प्राशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि संसाधनों का पूर्ण व उचित प्रयोग अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि डिस्पेंसरी में आवश्यक दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें।

साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि सभी योग्य लाभुक का Ayushman card  बनाया जाए, ताकि हर एक जरूरतमंद व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सके।

उपायुक्त ने निर्देश दियाए कि मेडिकल यूनिट को मजबूत किया जाय

उपायुक्त ने अड़की प्रखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में MTC Center को जल्द से जल्द क्रियाशील करने का निर्देश दिया। साथ ही सदर अस्पताल व एमसीएच अस्पताल की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने निर्देश दियाए कि मेडिकल यूनिट को मजबूत किया जाय। साथ ही MCh में स्त्री रोग, आंख व शिशु रोग ओपीडी का संचालन करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Health Center) मुरहू एवं रनिया में महिला चिकित्सा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker