झारखंड

झारखंड में यहां कोरोना से छात्रा की मौत, 14 छात्राएं संक्रमित, स्कूल किया गया बंद

लातेहार: झारखंड के लातेहार जिले के चंदवा में Corona वायरस से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय (Kasturba Gandhi Residential School) की नौवीं कक्षा की छात्रा की शनिवार रात्रि मौत हो गयी।

इसके बाद जांच में 14 अन्य छात्राओं के संक्रमित पाये जाने पर विद्यालय में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

Corona के लक्षण होने के बाद जांच की गयी तो उसे संक्रमित पाया गया

लातेहार की DEO Nirmala Barelia ने बताया कि शुक्रवार को विद्यालय की नौवीं कक्षा की 15 वर्षीय छात्रा सुशीला ताना भगत की Corona के लक्षण होने के बाद जांच की गयी तो उसे संक्रमित पाया गया।

इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी

उन्होंने बताया कि इलाज के लिए भगत को चंदवा CHC और फिर सदर अस्पताल ले जाया गया। लातेहार के सदर अस्पताल (Sadar Hospital) से उसे रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) में इलाज के लिए भेजा गया, जहां इलाज के दौरान शनिवार देर रात्रि उसकी मौत हो गयी।

झारखंड में यहां कोरोना से छात्रा की मौत, 14 छात्राएं संक्रमित, स्कूल किया गया बंद

विद्यालय में अवकाश (Corona) घोषित कर दिया गया

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि तत्काल शिविर लगाकर जब चंदवा कस्तूरबा विद्यालय में छात्राओं की कोरोना जांच की गयी तो 14 अन्य छात्राओं को संक्रमित पाया गया।

उन्होंने बताया कि वायरस के प्रसार को देखते हुए तत्काल सभी संक्रमित छात्राओं को विद्यालय में पृथकवास में रखा गया। उन्होंने बताया कि विद्यालय में अवकाश (Corona) घोषित कर दिया गया है।

विद्यालय की वार्डेन सीता कुमारी ने कहा कि Corona वायरस संक्रमण से छात्रा की मौत के बाद छात्राओं तथा कर्मचारियो में दहशत है।

इससे पहले पायी गई थीं तीन छात्राएं संक्रमित

इस संबंध में जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों एवं Health Department के अधिकारियों से पूछे जाने पर सभी ने पूरी घटना के बारे में अनभिज्ञता प्रकट की जबकि अभी 15 जुलाई को भी लातेहार के ही मनिका ब्लॉक के कस्तूरबा विद्यालय में तीन छात्राएं संक्रमित पायी गई थीं।

रीति रिवाज के अनुसार किया गया अंतिम संस्कार

जानकारी के मुताबिक, रविवार तड़के छात्रा का शव RIMS रांची से उसके पैतृक आवास बनहरदी गांव पहुंचा दिया गया, जहां पारंपरिक रीति रिवाज के अनुसार छात्रा का अंतिम संस्कार किया गया।

DEO ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से अंतिम संस्कार के लिए छात्रा के परिजनों को चार हजार रुपये भी दिए गये।

मृत छात्रा के पिता रामजी ताना भगत महाराष्ट्र में मजदूरी करते हैं।

बरेलिया ने कहा कि अब पूरे विद्यालय परिसर को Sanitize करने के बाद छात्राओं को स्कूल बुलाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker