झारखंड

रांची में आयोजित महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन में हुआ घपला, डीजल में GST तो डिनर पर एक करोड़ से अधिक का खर्च

Scam in Women’s Asian Hockey Championship : गत वर्ष 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक झारखंड की राजधानी Ranchi में महिला एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी (Women’s Asian Hockey Championship )का आयोजन हुआ था।

इस प्रतियोगिता में भारत समेत चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमों ने हिस्सा लिया था।

आयोजन के वक्त खिलाड़ियों सहित अन्य ऑफिशियल के लिए जिन गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया था, उसके बिल का भुगतान किया गया। लेकिन, बिल में डीजल (Diesel) की कीमत के साथ पांच प्रतिशत GST भी लगाया गया है और विभाग ने आंख मूंद कर भुगतान भी कर दिया है।

इतना ही नहीं ई-रिक्शा ऑटो में न सिर्फ डीजल भराया गया, बल्कि बिल का भुगतान भी किया है।

इसके अलावा खिलाड़ियों व ऑफिशियल्स के लिए जो ग्रैंड भोज (Grand Dinner) का आयोजन किया गया, उसकी बिलिंग पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

इसमें प्रति प्लेट भोजना, आयोजन पर अन्य खर्च मिलाकर प्रति व्यक्ति लगभग 19 हजार रुपये का खर्च किया गया। मतलब डिनर पर एक करोड़ से अधिक का खर्च।

BK ट्रेवल्स पर निदेशालय मेहरबान!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आयोजन में चार पहिया वाहन BK ट्रेवल्स ने किराये पर उपलब्ध कराया था।

इसके एवज में जो बिल BK ट्रेवल्स ने निदेशालय में जमा किया, उसमें 27 वाहन में लगे डीजल पर 6,49,504 रुपये का भुगतान लिया गया।

जमा बिल पर 5 प्रतिशत की दर से 51,321 GST भी वसूल लिया है। देश में पेट्रोलियम पदार्थों को GST के दायरे से बाहर रखा गया है, लेकिन, खेल निदेशालय ने बीके ट्रेवल्स पर खास दरियादिली दिखाते हुए डीजल के GST बिल का भुगतान कर दिया गया।

हॉकी इंडिया ने झारखंड सरकार को लिखा था पत्र

बता दें कि आयोजन के संबंध में हॉकी इंडिया (Hockey India) ने 29 मार्च 2023 को झारखंड सरकार को पत्र लिखा था।

हॉकी इंडिया की CEO एलेना नॉर्मन के हस्ताक्षर से जारी पत्र में रात्रि भोज (गाला डिनर) का जिक्र नहीं था।

पत्र में हॉकी इंडिया ने झारखंड सरकार से वेन्यू के अलावा खिलाड़ियों और मेहमानों के लिए बस, कार, टेंपो ट्रैवलर, स्टेट गेस्ट हाउस में कमरे उपलब्ध कराने, प्रेस-मीडिया के अलावा वीआईपी मेहमानों के लिए केटरिंग समेत अन्य सुविधाओं की मांग की थी।

Leave a Reply

x