झारखंड

रांची के दो केंद्रो पर ‘अग्निवीर योजना’ के तहत शुरू हुई ऑनलाइन परीक्षा

रांची : राजधानी के दो परीक्षा केद्रों (Exam Centers) पर रविवार से अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) के तहत Air Force Phase One की ऑनलाइन परीक्षा प्रारंभ हुई।

इस दौरान बड़ी संख्या में युवा परीक्षा में शामिल होने के लिए पहुंचे। गौरतलब है कि वायुसेना में अग्निवीर बहाली (Agniveer Restoration) को लेकर फेज वन की ऑनलाइन परीक्षाएं 24 जुलाई से 31 जुलाई तक आयोजित होगी।

यह परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जा रही है। सभी पालियों के विषय और समय अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। पहली पाली सेट विज्ञान, भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित का है जिसके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

दूसरी पाली अंग्रेजी का है जो 45 मिनट का है और तीसरी पाली में रिजनिंग और जनरल नॉलेज की परीक्षा ली जा रही है। सभी सवाल 12th स्तर के पूछे जा रहे हैं।

इस परीक्षा का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। इसमें देशभर से Agneepath Scheme के तहत वायुसेना के पदों पर भर्ती होगी।

पहले फेज की ऑनलाइन परीक्षा खत्म होने के बाद जारी की जाएगी मेधा सूची

पहले फेज की Online Exam खत्म होने के बाद मेधा सूची जारी की जाएगी, जिसके आधार पर ही दूसरे फेज के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

फेज दो के लिए चयनित अभ्यर्थियों को E-mail के माध्यम से सफल होने की जानकारी के साथ दूसरे फेज के लिए Admit Card भी भेजा जाएगा।

दूसरे फेज की परीक्षा 21 से 28 अगस्त तक के बीच होगी। फेज वन और टू में सफल अभ्यर्थियों को Physical Fitness की परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 6:30 मिनट में पूरी करनी होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच (Medical Examination) होगी तभी आगे की कार्रवाई की जाएगी।

केंद्र सरकार ने शुरू की है अग्निवीर भर्ती योजना

Agniveer Recruitment Scheme में भारतीय युवाओं को जो भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहते हैं, उनको सेना में प्रवेश करने का अवसर मिलेगा।

चाहे वह भारतीय सेना थल सेना हो, भारतीय नौसेना हो या भारतीय वायु सेना। Agniveer Recruitment Scheme सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है।

अग्निपथ के माध्यम से लगभग 45,000 से 50,000 सैनिकों को हर साल सिर्फ चार साल की सेवा अवधि के लिए भर्ती किया जाएगा।

जो लोग इस भर्ती प्रक्रिया के लिए चुने जाएंगे, उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इस योजना के तहत चयनित युवाओं को एक अच्छा वेतन पैकेज और 4 साल की सेवा के बाद एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज (An Exit Retirement Package) प्रदान करने का प्रावधान है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker