झारखंड

लगातार उमस भरी गर्मी के कारण बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप, दर्जनों लोग पीड़ित

चिकित्सा पदाधिकारी ने हुसैनाबाद क्षेत्र की जनता से अपील की है कि वे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें

Diarrhea outbreak is increasing due: उमस भरी गर्मी के चलते जिले के हुसैनाबाद में Diarrhea का प्रकोप शुरू हो गया है। प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में दर्जनों लोग इस संक्रामक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

किन्तु स्थिति अभी सामान्य है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से Diarrhea से निपटने हेतु स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल में मुक्कमल व्यवस्था की गयी है। फिलहाल

अस्पताल में नगर पंचायत क्षेत्र की एक महिला अख्तरी बेगम भर्ती है जिसका इलाज किया जा रहा है, जबकि एक मरीज को ठीक कर उसे छुट्टी दे दी गयी है।
चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दीपक कुमार ने बुधवार को कहा कि इस समय हर किसी को खानपान में विशेष परहेज बरतने की जरूरत है।

चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दीपक ने बताया कि डायरिया के प्रमुख कारण दूषित पानी और संक्रमित भोजन हैं। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे उबला हुआ या फिल्टर किया हुआ पानी ही पिएं और बाहर का भोजन करने से बचें।

इसके अलावा, कच्ची सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोकर ही सेवन करें।
डॉ. कुमार ने बताया कि इस समय जनता की जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

उन्होंने कहा कि अगर सही समय पर उपचार शुरू हो जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।
उन्होंने कहा कि नगर पंचायत प्रशासन को भी इस दिशा में सतर्क रहते हुए पानी की टंकियों की सफाई और Chlorination की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए।

चिकित्सा पदाधिकारी ने हुसैनाबाद क्षेत्र की जनता से अपील की है कि वे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

x