झारखंड

झारखंड का पहला जिला गुमला जिले को मिलेगा PM आवार्ड, 21 अप्रैल को PM मोदी…

गुमला: हर वर्ष सिविल सर्विस डे (Civil Service Day) पर प्रदान किए जाने वाले अति प्रतिष्ठित PM अवार्ड (PM Award) के लिए गुमला जिले (Gumla District) का आधिकारिक चयन हुआ है।

लोक प्रशासन (Public Administration) के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री के हाथों मिलने वाला यह अवार्ड गुमला जिले को मिलने की सूचना पर जिले की पूरी टीम एवं यहां के नागरिकों (Citizen) में काफी हर्ष का माहौल है।

चयन की आधिकारिक सूचना मिलने पर उपायुक्त सुशांत गौरव ने बधाई दी है।अवार्ड आगामी 21 अप्रैल को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन सभागार में PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के हाथों उपायुक्त सुशांत गौरव ग्रहण करेंगे।

गुमला की तस्वीर ही बदल गई

यह पहला मौका है जब झारखंड (Jharkhand) के किसी जिले को लोक प्रशासन (Public Administration) में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार (Prime Minister’s Award) के लिए चयन किया गया है।

पिछले एक वर्ष के अपने कार्यकाल में ही DC सुशांत गौरव (Sushant Gaurav) के प्रयासों से कई बेहतरीन कार्यों को गुमला में धरातल पर उतारा गया है।

बीते दिनों जिले में हुए कतिपय कार्यों में रागी मिशन को नयी ऊंचाई देना, एनीमिया उन्मूलन, TB मुक्त जिला की दिशा में प्रयास, दिव्यांगता पहचान एवं दिव्यांग कल्याण के लिए किये गए कार्य, पुस्तकालय क्रांति, खेल बैंक, शिक्षा क्षेत्र में अवसंरचनात्मक विकास, बांस शिल्पकारों का प्रशिक्षण एवं संवर्धन, टाना भगत समुदाय का बहुआयामी योजनाओं (Multidimensional Plans) से आच्छादन, जिला से लेकर पंचायतों तक खेलों को बढ़ावा, पंचायतों का डिजिटाइजेशन, महिला स्वयं सहायता समूहों को बहुद्देशीय कार्यों में लगाना, मत्स्य पालन को नए आयाम देना, कृषि क्षेत्र में नवाचारी उपायों को अपनाना कुछ ऐसे उल्लेखनीय कार्य हुए जिसने गुमला की तस्वीर ही बदल गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker