हेल्थ

हार्ट अटैक के युवा मरीजों पर इस यूनिवर्सिटी ने किया व्यापक शोध, 145 मिलियन से…

हार्ट अटैक (Heart Attack) के युवा मरीजों पर लीड्स यूनिवर्सिटी (Leeds University) के शोधकर्ताओं ने बड़ा शोध किया है। 145 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड का विश्लेषण किया।

Leeds University of London: हार्ट अटैक (Heart Attack) के युवा मरीजों पर लीड्स यूनिवर्सिटी (Leeds University) के शोधकर्ताओं ने बड़ा शोध किया है। 145 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड का विश्लेषण किया।

leeds-university-of-london-did-extensive-research-on-young-heart-attack-patients

ये रिकॉर्ड उन युवा मरीजों के थे जो दिल का दौरा आने के बाद ठीक तो हुए लेकिन अन्य बीमारियों के चपेट में आ गए। यह अध्ययन नौ साल की अवधि में अस्पताल आए ऐसे ही युवा मरीजों की है।

10 में से सात लोगों को दिल का दौरा

वर्तमान समय में 10 में से सात लोगों को दिल का दौरा आता ही है। इससे पहले किए गए शोध के अनुसार दिल का दौरा आने के बाद पीड़ित के दिल पर तो असर होता ही है साथ ही Circulatory System के साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) भी प्रभावित होता है। इसलिए हमेशा के लिए सतर्कता जरूरी हो जाती है।

leeds-university-of-london-did-extensive-research-on-young-heart-attack-patients

हालिया शोध के अनुसार जिन लोगों को दिल का दौरा आता है उनमें कई अन्य बीमारियां विकसित होते देखा गया है जबकि इसी उम्र के दूसरे लोग जिन्हें दिल का दौरा नहीं आता है, उन्हें दूसरी बीमारियों का जोखिम नहीं होता है।

एक तिहाई लोगों का या तो किडनी फेल हो जाता है या दिल काम करना बंद कर देता है। वहीं सात फीसदी लोगों को आगे भी Heart Attack आता है और नौ साल के अध्ययन के दौरान 38 फीसदी की मौत हो जाती है। University की ओर से इन सभी तथ्यों के आलोक में शोध किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker