लाइफस्टाइल

अगर आपके भी घर में है लकड़ी का मंदिर तो जान लीजिए ये मुख्य बातें

जानकारों की मानें तो जब हम कोई भी चीज शास्त्र के अनुसार करते हैं तो इसके परिणाम बेहद ही शुभ और सकारात्मक (Positive) होते हैं।

Wooden Temple in House : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का हमारे जीवन में काफी अधिक महत्व होता है।

जानकारों की मानें तो जब हम कोई भी चीज शास्त्र के अनुसार करते हैं तो इसके परिणाम बेहद ही शुभ और सकारात्मक (Positive) होते हैं।

वहीं इसके विपरीत यदि कोई चीज वास्तु शास्त्र के विरुद्ध होती है तो इसके परिणाम भी नकारात्मक (Negative) नजर आते हैं।

इसी कारण अधिकतर लोग घर बनवाते वक्त या घर में किसी भी नई चीज की स्थापना करते वक्त वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखते हैं।

अधिकतर लोग अपने घरों में लकड़ी से बने मंदिर (Wooden Temple) की स्थापना करते हैं। तो अगर आपके घर में भी लकड़ी से बनी मंदिर है या फिर मंदिर की स्थापना करने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों को जान लेना आपके लिए बेहद ही आवश्यक है।

इन लड़कियों से बना मंदिर होता है शुभ

अगर आप लकड़ी का मंदिर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह शीशम या फिर सागौन लकड़ी से बनी हुई हो।

इन लकड़ियों का इस्तेमाल कर अगर मंदिर बनाई जाए तो इसे काफी शुभ माना जाता है। आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि उस लकड़ी में दीमक न लगी हो।

अगर लकड़ी में दीमक लगी हो तो इससे घर में दरिद्रता आती है।

किस दिशा में करें मंदिर की स्थापना

अगर आप घर में मंदिर स्थापित करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको उसकी दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए। आप अगर चाहें तो मंदिर को उत्तर दिशा की तरफ रख सकते हैं।

केवल यहीं नहीं, मंदिर की स्थापना करने के लिए पूर्व दिशा को भी अच्छा माना जाता है।

साफ़-सफाई का रखें खास ख्याल

अगर आप मंदिर की स्थापना करने जा रहे हैं तो ऐसे में पहले उस जगह की साफ़-सफाई का अच्छी तरीके से ख्याल रखें। केवल यहीं नहीं, जिस जगह पर आप मंदिर की स्थापना कर रहे हैं तो वहां पर पहले गंगाजल का छिड़काव जरूर करें।

मंदिर स्थापना के लिए करें शुभ दिन का चयन

अगर आप मंदिर की स्थापना कर रहे हैं तो इसके लिए आपको एक शुभ दिन का चुनाव करना चाहिए। आप किसी ज्योतिष या फिर जानकार से इसके लिए सुझाव ले सकते हैं।

मूर्ति की स्थापना से पहले बिछाएं कपड़ा

इस बात का खास ख्याल रखें कि मंदिर में मूर्तियों को स्थापित करने से पहले उस जगह पर लाल या फिर पीले रंग का कपड़ा जरूर बिछाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो भगवान प्रसन्न होते हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है।

Disclaimer : यह सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि News Aroma किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

x