विदेश

अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक विवेक लाल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

वॉशिंगटन: भारतीय मूल के नागरिक जनरल एटामिक्स के CIO Vivek Lal को अमेरिकी राष्ट्रपति जो  बाइडेन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से (Lifetime Achievement Award) सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रपति कार्यालय के (Presidential Office) आधिकारिक बयान के अनुसार, लाल को उनके बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है।

अत्याधुनिक मानव रहित हवाई वाहन विकसित

डॉ. लाल ने कान्सास में विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की (PHD in Aerospace Engineering) है। वे बिजनेस लीडर और वैज्ञानिक समुदाय टाइटन जनरल एटॉमिक्स में मुख्य कार्यकारी के रूप में काम करते हैं।

कंपनी परमाणु प्रौद्योगिकी के (Nuclear Technology) विशिष्ट क्षेत्रों की वैश्विक कंपनी है और गार्जियन ड्रोन जैसे अत्याधुनिक मानव रहित हवाई वाहन विकसित कर चुकी है।

अमेरिकी कैबिनेट सचिव के लिए महत्वपूर्ण सलाहकार भूमिका में नियुक्त किया

विवेक लाल एक भारतीय राजनयिक के बेटे हैं। पिछले साल वॉशिंगटन यात्रा के दौरान भारतीय PM नरेन्द्र मोदी से मिलने के लिए उन्हें आमंत्रित किया गया था।

डॉ. लाल को वर्ष 2018 में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन में (Federal Aviation Administration) शामिल करते हुए परिवहन विभाग के (Transport Department ) प्रमुख अमेरिकी कैबिनेट सचिव के लिए महत्वपूर्ण सलाहकार भूमिका में नियुक्त किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker