लाइफस्टाइल

ऐसे बनाएं घर पर मसाला पाव, बच्चों और बड़ों सबको आएगा पसंद

अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं और बाहर का खाना नहीं चाहते तो आप घर पर मसाला पाव बना सकते हैं। यह बनाने में काफ़ी आसान है और यह स्वाद में भी Tasty होता है।

Masala Pav Recepies : अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं और बाहर का खाना नहीं चाहते तो आप घर पर मसाला पाव बना सकते हैं। यह बनाने में काफ़ी आसान है और यह स्वाद में भी Tasty होता है।

आइए जानते हैं कैसे बनता है मसाला पाव।

Make masala pav at home like this, children and elders will like it all

मसाला पाव बनाने के लिए सामग्री-
6 पाव
2 नींबू
4 टमाटर (कटे हुए)
4 प्याज (कटी हुई)
2 शिमला मिर्च (कटी हुई)
4 हरी मिर्च
थोड़ा अदरक
1/2 लहसुन
50 ग्राम मक्खन
1 चम्मच पाव भाजी मसाला
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
20 ग्राम हरा धनिया

Make masala pav at home like this, children and elders will like it all

मसाला पाव बनाने की विधि

सबसे पहले आपको टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च को काट लेना चाहिए। फिर हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके अलावा मसाले समेत बाकी चीजें निकालकर भी अपने पास रख लें, ताकि स्नैक बनाने में आसानी हो सके। इसके बाद आप एक फ्राइंग पैन में कुछ मक्खन डालें और उसे गर्म करें। फिर इसमें अदरक, हरी मिर्च और लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ मिनट तक पकाएं। अब आप कटे हुए प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को डालकर अच्छी तरह पका लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक और पाव भाजी मसाला डालकर मिलाएं। फिर थोड़ा पानी डालकर पकने दें।

Make masala pav at home like this, children and elders will like it all

इसके बाद इस मिक्सचर को तब तक पकाएं जब तक कि पानी बिल्कुल सूख जाए। अब पैन में पाव को दो हिस्सों में काटकर डालें और उन्हें दोनों तरफ से सेक लें। अब आप पाव पर थोड़ा मक्खन लगाएं और सिकने के बाद बनाए गए मिक्सचर को 2 चम्मच डालकर अच्छी तरह फैला लें। इसके बाद उसे दोनों तरफ से कवर करके सेक लें। इसके बाद आप सभी पाव को मिक्सचर के साथ मिलाकर सेकें और फिर इसे निकाल कर एक प्लेट में रख लें। इस पर आप थोड़ा नींबू डालें और फिर थोड़ा प्याज व धनिया के पत्ते डालकर चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker