हेल्थ

Medical Science ने Cancer के लिए बनाई दवा, 6 महीने में बीमारी गायब

Medical Science हर दिन नए- नए Research करता रहता है। फिलहाल एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। मलाशय के Cancer यानी रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) के इलाज के लिए दवा बनाई गई है। जिसके शुरुआती ट्रायल में शामिल सभी मरीजों को कैंसर से छुटकारा मिला है।

Cancer Treatment: Medical Science हर दिन नए- नए Research करता रहता है। फिलहाल एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।

मलाशय के Cancer यानी रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) के इलाज के लिए दवा बनाई गई है। जिसके शुरुआती Trial में शामिल सभी मरीजों को कैंसर से छुटकारा मिला है।

Medical science made medicine for cancer, disease disappeared in 6 months

6 महीने का ट्रायल

6 जून रविवार को न्यूजीलैंड में प्रकाशित Journal of General Medicineके अनुसार Trial के परिणाम देखकर Doctors और मरीज दोनों ही दंग रह गए। हालांकि फिलहाल इस ट्रायल में 12 मरीजों को ही शामिल किया गया था।

ट्रायल के दौरान रोगियों ने 6 महीने तक डोस्टारलिमैब (Dostarlimab) का सेवन किया। निर्धारित अवधि के बाद मरीजों के स्कैन में मरीजों के शरीर में किसी तरह का कोई Cancer नहीं पाया गया। अध्ययन दवा निर्माता GlaxoSmithKline द्वारा समर्थित है।

Medical science made medicine for cancer, disease disappeared in 6 months

जटिलताओं का भी सामना

आमतौर पर Cancer के मरीज बचते ही नहीं है या जो बच भी जाते हैं उन्हें कठिन उपचारों से गुजरना पड़ता है। जिनमें Surgery, Chemotherapy और Radiation शामिल है।

मलाशय के कैंसर के मामले में कुछ रोगियों को Colostomy Bag की भी मदद लेनी पड़ती है। कभी कभी मरीजों को आंत, मूत्र दोष जैसी स्थायी जटिलताओं का भी सामना करना पड़ता है।

Medical science made medicine for cancer, disease disappeared in 6 months

अस्पताल से जारी हुई एक प्रेस विज्ञप्ति

अध्ययन के सह-लेखक Cercek Memorial Sloan Kettering Cancer Center के Oncologist Dr. Andrea Cersek ने बताया कि रिजल्ट सामने आने पर मरीजों के आंखों में बहुत सारे खुश आंसू थे।

अस्पताल से जारी हुई एक प्रेस विज्ञप्ति में, सेर्सेक ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत है… इस अध्ययन में रोगियों से खुशी भरे ईमेल प्राप्त हुए। जिन्हें पढ़कर मेरी आंखों में आंसू आ गए। क्योंकि ये मरीज इलाज खत्म कर रहे हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं।

Medical science made medicine for cancer, disease disappeared in 6 months
Cercek Memorial Sloan Kettering Cancer Center के Dr. Louis A. Diaz Jr. ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, ‘मेरा मानना ​​है कि कैंसर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।’ डॉ डियाज अध्ययन लेखकों में से एक हैं।

परीक्षण के दौरान, यह पता चला है कि रोगियों ने छह महीने तक हर तीन सप्ताह में दवा ली। विशेष रूप से, सभी मरीज अपने कैंसर के समान चरणों में थे।

यह भी पढ़े: Birla Industrial and Technological Museum में निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने में कुछ ही दिन शेष

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker