टेक्नोलॉजी

Google ने MEET, Chromebook के लिए नए फीचर्स की घोषणा की

मीट कॉल में छात्रों की 4 टाइल्स देख सकते हैं

नई दिल्ली: शिक्षकों और छात्रों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, टेक दिग्गज गूगल ने बुधवार को घोषणा की है कि वह क्रोमबुक, गूगल क्लासरूम (Google classroom) और गूगल मीट में नए अपडेट शेयर कर रहा है।

गूगल वर्कस्पेस फॉर एजुकेशन प्लस (Google Workspace for Education Plus) या टीचिंग एंड लर्निग अपग्रेड का उपयोग करने वालों के लिए, गूगल ने कहा कि वह गूगल मीट में कक्षा में इंटरकनेक्टिविटी, कंट्रोल और एफिशियेंसी बढ़ाने पर केंद्रित फीचर्स को जोड़ रहा है।

गूगल फॉर एजुकेशन (Google For Education) के निदेशक शांतनु सिन्हा ने एक ब्लॉगपोस्ट (Blog post) में कहा, अब, आसान पाठ समीक्षाओं और कीवर्ड और अवधारणाओं को खोजने की क्षमता के लिए मीट कॉल को सीधे गूगल डॉक में ऑटो-ट्रांसक्रिप्ट किया जा सकता है।

जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने फीचर्स को लगातार विकसित कर रहे

गूगल (Google) ने कहा कि अब उपयोगकर्ता मीट में पिक्च र इन पिक्च र के साथ क्रोम में अन्य टैब नेविगेट कर सकते हैं, जबकि मीट कॉल में छात्रों की 4 टाइल्स देख सकते हैं।

और कक्षा को व्यस्त रखने और नियमित रूप से समझ की जांच करने के लिए, शिक्षक अब लाइव-स्ट्रीम में पोल और प्रश्नोत्तर जोड़ सकते हैं और सीधे यूट्यूब (Youtube) पर लाइव-स्ट्रीम कर सकते हैं।

कंपनी M103 में क्रोम ओएस में निर्मित स्क्रीनकास्ट ऐप जैसे नए फीचर्स को भी जोड़ रही है, जहां उपयोगकर्ता ट्रांसक्राइब्ड स्क्रीनकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं, ट्रिम कर सकते हैं, साझा कर सकते हैं और देख सकते हैं और गूगल ड्राइव में स्वचालित रूप से सहेजे गए वीडियो की एक कस्टम लाइब्रेरी (Custom library) बना सकते हैं।

सिन्हा ने कहा, डिवाइस साझा करने से लेकर 1:1 तक, छात्रों के साथ-साथ क्रॉमबुक्स का उपयोग करने वाले शिक्षकों तक, हम कक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने फीचर्स को लगातार विकसित कर रहे हैं।

गूगल शिक्षकों (Google teachers) के दिन-प्रतिदिन के कार्यों को बेहतर बनाने और छात्रों को उनके कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए नए एकीकरण और टूल भी जारी कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker