झारखंड

अग्निपथ योजना से देश के लाखों युवाओं को मोदी सरकार ने ठगा, नेटा डिसूजा ने…

Neta D’Souza on Agnipath Yojna: अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (All India Mahila Congress) की नेता नेटा डिसूजा ने अग्निपथ योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार पर लाखों युवाओं को ठगने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा कि Agniveer योजना के ज़रिए, मोदी सरकार ने 1.5 लाख युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया। इन्हें नियमित भर्ती के तहत कठिन मानसिक और शारीरिक परीक्षण के बाद सैन्य बलों में भर्ती होनी थी।

BJP ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया है। बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर है। 31 जनवरी 2024 को बिहार में Rahul Gandhi ने एक राष्ट्रव्यापी अभियान – ”जय जवान” अन्याय के विरुद्ध न्याय का युद्ध” की शुरूआत की है। इसके जरीए ”युवा न्याय” मिलेगा। डिसूजा गुरुवार को कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि जय जवान” अभियान की दो महत्वपूर्ण मांगे हैं। इनमें अग्निपथ योजना लागू होने पर 1.5 लाख युवाओं से क्रूरतापूर्वक छीनी गई नौकरियां वापस करने और सैन्य बलों के लिए पिछली भर्ती प्रणाली को बहाल करने की मांग शामिल है।

राष्ट्रव्यापी ”जय जवान” अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा

उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी ”जय जवान” अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है और 31 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान 20 मार्च तक चलेगा। उन्होंने कहा कि 50 लाख से ज्यादा युवाओं ने 100 करोड़ से अधिक जमा किये परीक्षा शुल्क सेना ने 2020-21 में देशभर में केवल 97 भर्तियां आयोजित हुई।

इसमें लाखों युवाओं ने भाग लिया जो शारीरिक-चिकित्सा (Physical Therapy) और दस्तावेज सत्यापन पास कर चुके थे। सेना भर्ती परीक्षा (अंतिम चरण) की प्रतीक्षा कर रहे थे।

सेना ने चार बार लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया गया। लेकिन हर बार परीक्षा स्थगित कर दी गई। भविष्य में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की की गई। इसके मुताबिक 50 लाख से ज्यादा युवाओं ने परीक्षा शुल्क के रुप में 100 करोड़ रुपये से अधिक जमा किये। लेकिन इसका नतीजा सेना और युवाओं के लिए शून्य रहा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker