भारत

द्रौपदी मुर्मू ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

नई दिल्ली: द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने सोमवार को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण (NV Raman) ने संसद के सेंट्रल हॉल में मुर्मू को पद की शपथ दिलाई।

निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और मुर्मू शपथ ग्रहण शुरू होने से कुछ समय पहले एक औपचारिक जुलूस में संसद पहुंचे। वह बाद में एक पता देने के लिए निर्धारित है।

द्रौपदी मुर्मू ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना होने से पहले द्रौपदी मुर्मू अगले पांच साल के लिए राष्ट्रपति भवन, (President’s House) अपने घर और कार्यालय पहुंचे, जहां कोविंद और उनकी पत्नी सविता ने उनका स्वागत किया।

निवर्तमान राष्ट्रपति ने तब द्रौपदी मुर्मू को एक संक्षिप्त बैठक के लिए राष्ट्रपति के अध्ययन के लिए अनुरक्षित किया था। इससे पहले सुबह मुर्मू ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि दी।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल लोग

शपथ ग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) में राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशन के प्रमुख, सांसद और सरकार के प्रमुख नागरिक और सैन्य अधिकारी शामिल हुए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker