भारत

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब ट्रेनों में मिलने वाले खाने के रेट को लेकर नहीं होगी होगी शिकायत, रेट लिस्ट जारी

नई दिल्ली: ट्रेनों (Trains) में खाना उपलब्ध कराने वाली एजेंसी इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) यात्रियों (Passengers) के लिए नई व्यवस्था करने जा रहा है।

उसने खाने के रेट को लेकर मिल रही शिकायतों के मद्देनजर रेट लिस्ट (Rate list) जारी की है। इससे अब यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

इसके लिए IRCTC ने कीमतों और खाने के मेनू को लेकर Twitter पर Video भी जारी किया है।

ये रहेगा खाने का रेट

रेल यात्रियों को वेज मील (Veg Meal) के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये देने होंगे। वेज मील में यात्रियों (Passengers) को प्लेन राइस, चपाती या परांठा, दाल या सांभर, मिक्स वेज, दही और आचार मिलेगा।

इसके अलावा ट्रेन में नॉन वेज मील (Non-Veg Meal) 80 रुपये स्टेशन पर और 90 रुपये ट्रेन में देने होंगे। इसमें एग करी, चावल, परांठा, दही और आचार मिलेगा। वहीं, स्टेंडर्ड नॉन वेज थाली (Standard Non-Veg Thali) जिसमें एग करी की जगह चिनक करी होगी, वह मील स्टेशन पर 120 रुपये और ट्रेन में 130 रुपये में मिलेगी।

जनता मील का रेट

रेल यात्रियों (Rail Passengers) को जनता मील (Janta Meal) के लिए स्टेशन पर 15 रुपये और ट्रेन में 20 रुपये देने होंगे। जनता मील में आलू की सूखी सब्जी और पूरी मिलेगी।

बिरयानी : यात्रियों (Passengers) को वेज बिरयानी (Veg Biryani) के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये देने होंगे।

अंडे की बिरयानी के लिए स्टेशन पर 80 रुपये और 90 रुपये ट्रेन में देने होंगे। वहीं, चिकन बिरयानी (Chicken Biryani) के लिए स्टेशन पर 100 रुपये और 110 रुपये ट्रेन में चुकाने होंगे। बिरयानी के साथ यात्रियों (Passengers) को दही और आचार मिलेगा।

चाय और कॉफी का भी रेट किया गया है जारी

स्टेशन पर चाय 5 रुपये में मलेगी। वहीं, ट्रेन के अंदर चाय 10 रुपये मिलेगी। कॉफी स्टेशन और ट्रेन के अंदर दोनों जगह 10 रुपये में मिलेगी।

बता दें कि ट्रेनों (Trains) में यात्रियों (Passengers) की लगातार मिल रही शिकायतों (Complaints) को देखते हुए इस तरह का कदम उठाया गया है।

जो शिकायतें मिल भी रही थीं वो काफी गंभीर थीं। ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं (Facilities) को देखते हुए नई व्यवस्था की गई, जिससे पूरी पारदर्शिता बनी रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker