भारत

120 किलोमीटर की स्पीड से दस्तक दे सकता है चक्रवर्ती तूफान ‘रेमल’, मौसम विभाग ने…

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान ‘Remal’ 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दे सकता है। यह 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकता है।

Kolkata Weather: बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान ‘Remal’ 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दे सकता है। यह 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकता है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने शनिवार को यह जानकारी दी है।

बताया गया है कि 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी बारिश होगी। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27-28 मई को अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

तूफान के दस्तक देने के समय समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। इसलिए मौसम विभाग (Weather Department) की ओर से राज्य सरकार को तटवर्ती क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है।

विभाग ने 26 और 27 मई यानि रविवार और सोमवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर) के लिए Red Alert जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

x