भारत

अंतिम चरण की वोटिंग के लिए थम गया चुनाव प्रचार का शोर, 1 जून को मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार (Election Campaign) समाप्त हो गया।

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार (Election Campaign) समाप्त हो गया।

इसी के साथ पिछले दो महीने से चली आ रही प्रचार से जुड़ी राजनीतिक गतिविधियां भी ठहर गई हैं। सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा और चार जून को नतीजे आयेंगे। सातवें चरण में 8 राज्यों से 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

सांतवें चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों, ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की छह सीटों पर उपचुनाव होगा। इस चरण में पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

इस चरण में बिहार की 8 सीटों (नालन्दा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद) पर 134, चंडीगढ़ की 1 सीट पर 19, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों (कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला) पर 37, झारखंड की 3 सीटों (राजमहल, दुमका, गोड्डा) पर 52, ओडिशा की 6 सीटों (मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर) पर 66, पंजाब की 13 सीटों (गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर, पटियाला) पर 328, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों (महाराजगंज, गोरखपुर, कुशी नगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, ग़ाज़ीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्ज़ापुर, रॉबर्ट्सगंज) पर 144 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों (दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर) पर 124 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) चुनाव मैदान में हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस ने अजय राय को चुनाव मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री तीसरी बार इस सीट के चुनाव लड़ रहे हैं।

इसके अलावा गोरखपुर सीट से अभिनेता Ravi Kishan के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने काजल निषाद को मैदान में उतारा है। हिमाचल की मंडी सीट से फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत चुनाव मैदान में हैं और उनके खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य कांग्रेस उम्मीदवार हैं।

हमीरपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर और हरसिमरत कौर बादल भटिंडा (Bathinda) से चुनाव लड़ रही हैं।

x