कल से शुरू होगा लोकसभा का सत्र, PM मोदी, कैबिनेट मंत्री सहित 285 MP लेंगे शपथ

News Aroma Desk

Lok Sabha Session Will start from Tomorrow : सोमवार को 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

- Advertisement -

पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी कैबिनेट (PM Modi cabinet) मंत्री सहित 285 सांसद पत्र लेंगे।

लोकसभा स्पीकर के पद के लिए चुनाव 26 जून को होगा और उसके बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद का सदन में परिचय कराएंगे। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। 28 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे।

- Advertisement -

सभी सांसदों की शपथ के बाद Lok Sabha Speaker के पद के लिए चुनाव भी होंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। अप्रैल-जून में हुए लोकसभा चुनाव बाद यह पहला लोकसभा सत्र होगा।

18वीं लोकसभा में NDA के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, जबकि BJP के पास 240 सीटें हैं। विपक्षी इंडिया ब्लॉक के पास 234 सीटें हैं, जिसमें कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य सुबह 11 बजे से शपथ लेंगे। PM मोदी के शपथ लेने के बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे।

इसके बाद अलग-अलग राज्यों के सांसद Alphabetical Order में शपथ लेंगे यानी असम के सांसदों का क्रम सबसे पहले आएगा। पश्चिम बंगाल के सांसद सबसे आखिर में शपथ लेंगे। सोमवार को मंत्रिपरिषद समेत 280 नवनिर्वाचित सांसद ही शपथ लेंगे, जबकि अगले दिन (25 जून) 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

हमें Follow करें!

x