राहुल गांधी बोले- हेमंत सोरेन आदिवासी हैं, इसलिए अभी भी सलाखों के पीछे हैं

News Aroma Desk

Rahul Gandhi Supported Hemant Soren : कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि दो मौजूदा मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार (Arrest) किया गया था और जो पहले जेल गया, वह अभी भी सलाखों के पीछे है, क्योंकि वह आदिवासी समुदाय से है।

उन्होंने कहा कि मायावती भ्रष्ट हैं, लेकिन नवीन पटनायक नहीं, लालू यादव भ्रष्ट हैं… अगर कोई आदिवासी या दलित है, तो उसे स्वचालित रूप से फंसा दिया जाता है। राहुल गांधी हरियाणा के पंचकुला में संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

राहुल गांधी ने कहा कि ED ने कथित भूमि घोटाले के मामले में जनवरी 2024 में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren को गिरफ्तार किया था। वह अभी भी जेल में हैं और उन्हें अदालतों से अंतरिम राहत देने से इनकार नहीं किया गया है। दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली शराब नीति घोटाला में मार्च 2024 में जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था।

Supreme Court ने उन्हें दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए एक जून तक अंतरिम जमानत दे रखी है।

व्यवस्था को अंदर जानता हूं

राहुल गांधी ने निचली जातियों के प्रति व्यवस्था के पूर्वाग्रह के बारे में भी कहा और दावा किया कि राजनीति में अपने परिवार की भागीदारी के कारण वह व्यवस्था को अंदर से जानते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में, जब मेरी दादी और बाद में पिता और बाद में Dr. Manmohan Singh प्रधानमंत्री थे, मैं जाता रहता था। इसलिए मैं अंदर से व्यवस्था को जानता हूं और कह रहा हूं कि व्यवस्था हर स्तर पर मुख्य रूप से निचली जातियों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि मैं सिस्टम के अंदर तब से हूं जब मेरा जन्म हुआ था।

वहीं, BJP ने राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना की और कहा कि वह जमानत मिलने के बाद केजरीवाल को मिल रहे ध्यान से नाखुश हैं।

राहुल पर हमला करते हुए BJP प्रवक्ता विनुषा रेड्डी ने कहा कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की रिहाई को उनके यूसी होने से जोड़ते हुए जमानत न मिलने के लिए हेमंत सोरेन की जाति को जिम्मेदार ठहराया। वह वास्तव में खुश नहीं हैं, क्योंकि केजरीवाल ने उनकी सारी लाइमलाइट ले ली है, लेकिन इससे समाज के मन में एक खतरनाक विभाजन पैदा हो गया है।

x